Friday, October 18, 2024
spot_img
HomeeducationGoogle: गूगल से फ्री में सीखें तकनीकी कौशल, न सिर्फ तकनीकी बढ़ेगा...

Google: गूगल से फ्री में सीखें तकनीकी कौशल, न सिर्फ तकनीकी बढ़ेगा ज्ञान; बल्कि करियर को भी मिलेगी नई ऊंचाई

Google Free Courses: अब आप बिना किसी अनुभव के उच्च विकास वाले क्षेत्र में नए करियर की तैयारी कर सकते हैं। आप गुगल से फ्री में सीखें तकनीकी कौशल सीख सकते हैं। ग्यारह भाषाओं में उपलब्ध पायथन, गिटहब, लिनक्स और एसक्यूएल कोर्स से न सिर्फ तकनीकी ज्ञान बढ़ेगा, बल्कि करिअर की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

Google Free Courses: हम सभी जानते हैं कि तकनीकी दुनिया कितनी तेजी से आगे बढ़ रही है। ऐसे में कोडिंग, प्रोग्रामिंग भाषाएं और नए कौशल सीखना जरूरी हो जाता है, खासकर उनके लिए, जो आईटी क्षेत्र में करिअर बनाना  चाहते हैं। इतनी सारी प्रोग्रामिंग भाषाओं, कोडिंग और एआई प्रोग्राम के साथ शुरुआत करना काफी मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में आपको मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इसके जरिये ही आप कौशल को व्यावहारिक रूप से अमल में ला सकते हैं। अगर आपको भी ऐसे कौशल सीखने में रुचि है, तो आप गूगल के ग्यारह भाषाओं में उपलब्ध फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज में शामिल हो सकते हैं।

पायथन पर क्रैश कोर्स 

पायथन लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। 32 घंटे के इस क्रैश कोर्स में पांच मॉड्यूल शामिल हैं। इसमें पायथन के लिए छोटी स्क्रिप्ट लिखना और बुनियादी पायथन संरचनाओं का उपयोग करना सिखाया जाएगा। कोर्स में 72 वीडियो लेक्चर, स्टडी मटेरियल और ऑनलाइन क्विज की सुविधा दी गई है। इसके अलावा उद्योग विशेषज्ञों से नई अवधारणा सीखने और नौकरी-संबंधित कौशल विकसित करने का अवसर भी मिलेगा। आप (tinyurl.com/4hrxkmns) लिंक के जरिये इस कोर्स में शामिल हो सकते हैं।

गिट और गिटहब कोर्स 

27 घंटे के इस कोर्स में कोड को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और ओपन सोर्स प्रोजेक्ट में योगदान देने का कौशल सिखाया जाएगा। इसके अलावा आपको रिपॉजिटरी (केंद्रीकृत डिजिटल स्टोरेज) बनाने से लेकर पुल अनुरोधों (डेवलपर के लिए टीम के सदस्यों को सूचित करने की एक प्रणाली) को प्रबंधित करने तक सब कुछ सिखाया जाएगा। (tinyurl.com/3kn78uh3) लिंक के जरिये कोर्स का लाभ उठाया जा सकता है।

ट्रबलशूटिंग और डिबगिंग टेक्निक 

प्रभावी ढंग से डीबग करना एक ऐसा कौशल है, जो प्रोग्रामर की विश्वसनीयता और दक्षता को बढ़ाता है। ऐसे में यह कोर्स आपको आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की कमियों के लिए समाधानों की खोज करने, कंप्यूटर की समस्याओं के मूल कारणों को समझने और अपने कोड की खामियों को सुधारने में सक्षम बनाएगा। कोर्स के चार मॉड्यूल को चौबीस घंटे के भीतर वीडियो लेक्चर, स्टडी मटेरियल और ऑनलाइन क्विज के माध्यम से स जाएगा। इस लिंक (tinyurl.com/3kn78) कौशल के जरिये कोर्स में शामिल हो सकते हैं।

लिनक्स और एसक्यूएल 

जहां लिनक्स एक व्यापक ऑपरेटिंग सिस्टम है, अपनी स्थिरता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है एसक्यूएल (स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज) रिलेशनल डेटाबेस के साथ काम करने के लिए एक मानक है। टूल्स ऑफ द ट्रेड-लिनक्स और एसक्यूएल ऐसा कोर्स है, जिसमें आप ऑपरेटिंग सिस्टम के प्राथमिक कार्यों और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के के संबंध के बारे में जानेंगे। इस कोर्स में शामिल की लिंक (tinyurl.com/yc8cy7n3) है।

 

 

 

Courtsy amarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments