Friday, October 18, 2024
spot_img
HomePrayagrajमहाकुंभ को लेकर प्रयागराज तथा कुंभ मेला क्षेत्र मे सिंगल यूज प्लास्टिक...

महाकुंभ को लेकर प्रयागराज तथा कुंभ मेला क्षेत्र मे सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग पर रोक लगाने को लेकर बैठक सम्पन्न

शासन द्वारा दिए गए निर्देशों केश्रृखंला में प्रयागराज जनपद एवं कुंभ मेला क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री बनाने के दृष्टिगत मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में कार्यालय स्थित गांधी सभागार में सिंगल यूज़ प्लास्टिक के प्रयोग को निषिद्ध करने हेतु बैठक सम्पन हुई। बैठक में सर्वप्रथम नगर निगम के अधिकारियों द्वारा प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने हेतु चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों के बारे में जानकारी दी गई तथा अवगत कराया गया कि “हर दुकान दस्तक अभियान” के अंतर्गत लगभग 2000 दुकानों का चिन्हांकन करते हुए 204 किलो से अधिक प्लास्टिक अब तक सीज की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त “स्वच्छता ही सेवा है” के अंतर्गत चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को अपने आसपास सफाई रखने तथा प्लास्टिक का यूज न करने हेतु किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी गई।

मंडलायुक्त ने सभी कार्यों की समीक्षा करते हुए कुछ आवश्यक निर्देश दिए जिसके अंतर्गत प्लास्टिक की सप्लाई-चेन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए प्लास्टिक कहां से आ रही है एवं उसका सोर्स क्या है उस पर अंकुश लगाने को कहा । उन्होंने संबंधित अधिकारियों को व्यापारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उन्हें केवल परमिसिबल एवं बायो डिग्रेडेबल प्लास्टिक यूज़ करने हेतु प्रोत्साहित करने को कहा। साथ ही यदि समझाने के पश्चात् भी निषिद्ध प्लास्टिक का प्रयोग किया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए चालान करने के निर्देश दिए।
इस क्रम में उन्होंने नगर आयुक्त को टीम बनाकर जागरूकता अभियान चलाने, जागरुकता फैलाने हेतु मीडिया का सहारा लेने, शॉर्ट फिल्म्स बनवाकर (जिनके माध्यम से प्लास्टिक के प्रयोग से क्या नुकसान हैं और कैसे प्रयोग की गई प्लास्टिक या तो खेतों में जाती है या फिर पानी में) उसे वी एम डी स्क्रीन्स पर चलाने, नगर निगम द्वारा विभिन्न स्थानों पर रखी कॉइन मशीन्स, जिससे ₹10 डालकर एक बैग लिया जा सकता है, उस पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराने, माइक्रो लेवल पर ब्रैंड एंबेसिडर तैयार करते हुए उनकी मदद जागरूकता अभियान में लेने, मोहल्ले स्तर पर प्लास्टिक प्लेज अभियान चलाने तथा स्कूलों में इस सम्बन्ध में कॉम्पटीशन्स कराने के भी निर्देश दिए।
महाकुंभ के दृष्टिगत सभी संस्थाओं एवं साधु संन्यासियों से समन्वय स्थापित करते हुए उनको भंडारों में प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा विकल्प के रूप में मिट्टी के बर्तन एवं जूट बैग्स प्रयोग करने हेतु प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए। साथ ही जनपद एवं मेला क्षेत्र के विभिन्न वेडिंग जोन्स में मिट्टी के बर्तन, पत्तल एवं जूट बैग्स विकल्प के रूप में उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने जिलाधिकारी प्रयागराज को एक कार्ययोजना तैयार करते हुए उसन समक्ष शीघ्र प्रस्तुत करने को भी कहा है।

बैठक में जनपद को गड्ढा मुक्त रखने के दृष्टिगत उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जो मुख्य मार्ग किसी भी परियोजना के अंतर्गत कवर नहीं हुए हैं उनका चिह्नांकन कर यदि उनमें गड्ढे हैं या पैचिंग वर्क की आवश्यकता है तो उसे भी कराने के निर्देश दिए। जनपद से अनाधिकृत होर्डिंग हटाने के दृष्टिगत उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी मार्गों का असेसमेंट करते हुए जहां भी अनाधिकृत होर्डिंग पाई जाती हैं उन्हें तुरंत हटाने तथा अधिकृत होर्डिंग पर क्यूआर कोड लगाने की व्यवस्था करने को कहा जिससे सिंगल स्कैन से वह होर्डिंग अधिकृत है या नहीं यह सुनिश्चित किया जा सके।

 

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments