Saturday, October 19, 2024
spot_img
HomePrayagrajPrayagraj : व्यापारियों के मुट्ठियां भींचते ही उतरा रौब का रंग, पीडीए...

Prayagraj : व्यापारियों के मुट्ठियां भींचते ही उतरा रौब का रंग, पीडीए बोला- नहीं तोड़ेंगे कोई घर

व्यापारी सीएम के नाम की चिट्ठी बना चुके हैं। इसे आज भेजेंगे। विरोध-प्रदर्शन देख पीडीए ने कहा, किसी का घर नहीं तोड़ेंगे। मंडलायुक्त ने भी पीडीए वीसी से बातचीत कर समाधान निकालने को कहा है। महाकुंभ की पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाएं चल रहीं हैं, लेकिन प्रमुख मार्गों के रंगरोगन के लिए कोई बजट नहीं मिला है।

प्रमुख मार्गों के किनारे घरों को निजी खर्चे पर एक रंग में रंगने से इन्कार पर ध्वस्तीकरण का नोटिस थमाने के खिलाफ मेयर-सांसद भी लोगों के साथ आ गए हैं। व्यापारी सीएम के नाम की चिट्ठी बना चुके हैं। इसे आज भेजेंगे। विरोध-प्रदर्शन देख पीडीए ने कहा, किसी का घर नहीं तोड़ेंगे। मंडलायुक्त ने भी पीडीए वीसी से बातचीत कर समाधान निकालने को कहा है।

महाकुंभ की पांच हजार करोड़ से अधिक की सरकारी परियोजनाएं चल रहीं हैं, लेकिन प्रमुख मार्गों के रंगरोगन के लिए कोई बजट नहीं मिला है। पीडीए उपाध्यक्ष डॉ. अमित पाल शर्मा ने 28 सितंबर को दिए आदेश में चिह्नित 10 मार्गों पर अपने खर्चे से एक माह के भीतर रंगरोगन कराने को कहा है। नहीं कराने पर इसे प्राधिकरण कराएगा जरूर, लेकिन बाद में कार्रवाई भी करेगा।

इसे लेकर कटरा, बैरहना, तेलियरगंज, झूंसी, नैनी, छिवकी, सुलेमसराय आदि इलाकों के लोगों ने रंगरोगन कराने में असमर्थना जताई है। हालांकि, सिविल लाइंस, एसपी मार्ग, एमजी मार्ग आदि में रंगरोगन शुरू हो गया है। पीडीए ने कटरा के दशकों पुराने भवनों के नक्शे का हवाला देकर ध्वस्तीकरण का नोटिस भेजने पर कटरा के व्यापारियों ने बृहस्पतिवार को भी जोरदार विरोध जताया।

 

Prayagraj mahakumbh paint of house PDA Order will not demolish any house
सांसद प्रवीण पटेल से मिला श्री कटरा व्यापार मंडल का प्रतिनिधिमंडल। – फोटो : अमर उजाला।
पीडीए उठाए रंगाई-पोताई का खर्च

श्री कटरा व्यापार मंडल ने दोहराया है कि आम जनता और व्यापारी रंगाई-पोताई का खर्चा क्यों उठाएं। यह जिम्मेदारी पीडीए की है। उसे ही इसका खर्च वहन करना चाहिए। दरअसल, पीडीए ने कटरा क्षेत्र में लक्ष्मी टॉकीज चौराहे से मनमोहन पार्क चौराहा एवं आनंद भवन से तहसील सदर जाने वाली सड़क पर बने मकान एवं प्रतिष्ठान एक रंग में रंगने को कहा गया है। इन्कार करने पर नोटिस देने के विरोध में कटरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं पूर्व पार्षद आनंद अग्रवाल की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को व्यापारियों की बैठक हुई।

तय हुआ कि व्यापारी इस मामले में शुक्रवार को सीएम योगी को पत्र भेजेंगे। आनंद अग्रवाल ने कहा कि पीडीए अफसर सरकार को बदनाम करने के लिए ऐसा कृत्य कर रहे हैं। यह निंदनीय है। व्यापारियों ने कहा कि अगर पीडीए अपने खर्च से रंग रोगन करवाता है तो व्यापारी और व्यापार मंडल पूरा सहयोग करेंगे। अगर इसी तरह से तानाशाही जारी रही तो इसके दूरगामी परिणाम होंगे। वहीं, व्यापार मंडल ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दाखिल करने के लिए वकीलों की एक टीम गठित कर दी है।

सांसद से कमिश्नर बोले, दो दिन में निकाल लेंगे समाधान

श्री कटरा व्यापार मंडल के संरक्षक अवधेश चंद्र गुप्ता की अगुवाई में बृहस्पतिवार को प्रतिनिधिमंडल फूलपुर सांसद प्रवीन पटेल से मिला। गोपाल बाबू जायसवाल ने उन्हें बताया कि रंगरोगन नहीं कराने पर सुलेम सराय, सिविल लाइंस और पूरे कटरा क्षेत्र में व्यापारियों को पीडीए नोटिस दे रहा है। इससे व्यापारियों में गहरा रोष है। व्यापारी अनुराग जायसवाल, प्रमेश जैन, गिरिश गुप्ता आदि ने कहा कि अधिकारी जानबूझकर मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को बदनाम कर रहे हैं। सांसद ने तुरंत ही कमिश्नर विजय विश्वास पंत से फोन पर बात की। कहा, मामले की गंभीरता समझें, फिर कोई कदम उठाएं।

कमिश्नर ने दो दिन में भीतर समाधान निकालने का भरोसा दिया है। इसके बाद कमिश्नर ने पीडीए वीसी से बात की और लोगों को भरोसे में लेकर उचित समाधान निकालने के निर्देश दिए। वहीं, शहर के प्रथम नागरिक महापौर गणेश केसरवानी ने नोटिस की जानकारी से ही इन्कार किया। हालांकि, यह भी जोड़ा कि किसी व्यापारी का उत्पीड़न नहीं होने देंगे। न किसी का घर टूटेगा और न ही कोई अन्य कार्रवाई ही होगी। हम व्यापारियों का सहयोग लेकर पूरे शहर को सजाएंगे-सवांरेंगे।

बैकफुट पर पीडीए के अधिकारी

बढ़ते विरोध के बीच अब पीडीए के अधिकारी भी बैकफुट पर हैं। पीडीए के जोनल अधिकारी संजीव कुमार उपाध्याय का कहना है कि किसी का मकान नहीं गिराया जा रहा है। लोगों से रंग-रोगन कराने का अनुरोध किया है। इससे शहर की सुंदरता बढ़ेगी। कई लोगों ने रंग-रोगन शुरू भी कर दिया है।

पीडीए नोटिस वापस लेने को तैयार: आनंद

पूर्व पार्षद आनंद अग्रवाल का दावा है कि अफसरों की कार्यशैली बेनकाब होने के बाद पीडीए के जोनल अफसर संजीव उपाध्याय ने फोन किया था। उन्होंने कहा है कि व्यापारी सहयोग करें, पीडीए नोटिस वापस ले लेगा। आनंद के अनुसार उन्होंने जोनल अफसर से कहा है कि पीडीए अपने खर्चे से रंग रोगन कराए, जिसमें सभी व्यापारी सहयोग करेंगे।

जरूरत पड़ी तो कानूनी लड़ाई लड़ेंगे : हाईकोर्ट बार सचिव

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव विक्रांत पांडेय का कहना है कि पहले अपना मकान एक रंग में रंगवाने का आदेश देना और फिर दबाव बनाने के लिए मकान को अवैध निर्माण बताकर नोटिस देना पीडीए की तानाशाही को ही दर्शाता है। जब लोग सालों पहले अपने मकान बनवा रहे थे, तब पीडीए कहां था। इस मुद्दे पर हम व्यापारियों के साथ हैं और जरूरत पड़ने पर उनकी कानूनी लड़ाई भी लड़ेंगे।

इन रास्तों के मकान होंगे एक रंग में

  • लखनऊ रोड फाफामऊ पुल से कैंट तक
  • मिर्जापुर रोड छिवकी रेलवे स्टेशन से लेप्रोसी चाैराहे तक
  • वाराणसी रोड अन्दावा चाैराहे से नरेश गार्डेन तक
  • कानपुर रोड धूमनगंज से एयरफोस तक
  • रेलवे स्टेशन रोड नवाब युसूफ रोड एवं लीडर रोड
  • बस स्टेशन रोड एमजी मार्ग
  • सरदार पटेल मार्ग
  • बैरहना रोड
  • कटका मार्केट रोड
  • शोभनाथ सिंह रोड

कई शोरूम की दीवारों पर लगा एसीपी, रंग चढ़ना मुश्किल, जेब होगी ढीली

प्रयागराज विकास प्राधिकरण ( पीडीए) द्वारा सिविल लाइंस क्षेत्र की दो प्रमुख सड़कों के भवनों एवं प्रतिष्ठानों को एक ही रंग में रंगे जाने का फरमान जारी किया गया है। यहां व्यापारी इस कार्य में सहयोग करने के लिए तो तैयार हैं, लेकिन सिविल लाइंस क्षेत्र में तमाम भवन एवं शोरूम ऐसे हैं जिनकी बाहरी दीवारों पर पेंट नहीं बल्कि एसीपी लगी हुई है। इसे बदलवाने के लिए उन्हीं बड़ी रकम खर्च करनी होगी।

बताया जा रहा है कि जिन शोरूम और प्रतिष्ठानों की बाहरी दीवारों पर एल्युमीनियम कम्पोजिट पैनल (एसीपी) लगा हुआ है, वह काफी निराश हैं। उनका कहना है कि इस पर रंग नहीं चढ़ सकता है। एक बार इसे लगवाने पर 20 से 25 वर्ष तक यह आसानी से चल जाता है। सिविल लाइंस व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील खरबंदा ने कहा कि यहां एमजी मार्ग एवं नवाब युसूफ रोड पर स्थित भवन, दुकान आदि को एक रंग में रंगा जाना है।

19 अक्तूबर को फिर होगी बैठक

व्यापारी सहयोग करने के लिए तैयार भी हैं लेकिन पीडीए ने 31 अक्तूबर तक यह कार्य पूरा करने का फरमान दिया है। सुशील खरबंदा ने कहा कि दिवाली इसी माह है। इसी माह कारोबार ठीक चलता है। ऐसे में अगर व्यापारी रंगाई पुताई कराएंगे तो उसमें काफी समय लग जाएगा। उससे उनकी दुकानदारी भी प्रभावित होगी। वैसे भी इस समय रंगाई पुताई के लिए लेबर नहीं मिल पा रहे हैं, इसलिए पीडीए 31 अक्तूबर की तारीख को और आगे बढ़ाए। कहा कि रंग रोगन की वजह से जिन व्यापारियों को दिक्कतें हो रही हैं और जो अपना सुझाव देना चाहते हैं, उसे लेकर शनिवार 19 अक्तूबर को व्यापारियों की एक बैठक आयोजित की जा रही है।

Courtsy amarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments