Friday, October 18, 2024
spot_img
HomeeducationNEET-UG Result: 11000 से अधिक अभ्यर्थियों के शून्य या नकारात्मक अंक, परिणाम...

NEET-UG Result: 11000 से अधिक अभ्यर्थियों के शून्य या नकारात्मक अंक, परिणाम जारी करने के बाद NTA ने दी जानकारी

NEET-UG Result: एनटीए ने बताया कि शनिवार को घोषित किए गए शहर और केंद्र वार परिणामों में 2,250 अभ्यर्थियों ने शून्य अंक हासिल किए हैं। इसके अलावा 9,400 अभ्यर्थियों ने नकारात्मक अंक प्राप्त किए हैं।

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी (NEET-UG) का परिणाम सामने आने के बाद एक खास बात सामने आई है। इस वर्ष 11 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने शून्य या नकारात्मक अंक प्राप्त किए हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने केंद्र वार परिणाम जारी करने के साथ ही यह जानकारी दी है।

नीट-यूजी परिणामों को लेकर एनटीए ने दी जानकारी

नीट-यूजी परीक्षा के बिहार केंद्र में परीक्षा देने वाले एक अभ्यर्थी ने सबसे कम, माइनस 180 (-180) अंक प्राप्त किए हैं। एनटीए ने बताया कि शनिवार को घोषित किए गए शहर और केंद्र वार परिणामों में 2,250 अभ्यर्थियों ने शून्य अंक हासिल किए हैं। इसके अलावा 9,400 अभ्यर्थियों ने नकारात्मक अंक प्राप्त किए। इसके अलावा, झारखंड के हजारीबाग स्थित केंद्र में परीक्षा देने वाले कई अभ्यर्थियों को शून्य अंक प्राप्त हुए हैं। आपको बता दें कि हजारीबाग में नीट परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत भी सामने आई थी। हालांकि, कई केंद्र ऐसे हैं, जहां परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने शून्य अंक प्राप्त किए हैं।

अधिकारियों ने शून्य और नकारात्मक अंकों को लेकर क्या कहा?

अधिकारियों का कहना है कि शून्य अंक का मतलब ये नहीं है कि छात्रों ने उत्तर पुस्तिका में कुछ नहीं लिखा। उन्होंने कहा, ‘यह संभव है कि अभ्यर्थियों ने कुछ सवालों के जवाब सही दिए और कुछ सवालों के जवाब गलत दिए। जिस वजह से उन्हें नकारात्मक अंक मिले। नीट-यूजी परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाता है। जिन सवालों का उत्तर नहीं दिया गया, उसके लिए कोई अंक नहीं दिया गया।’ आपको बता दें कि नीट-यूजी परीक्षा में गड़बड़ी और पेपर लीक के आरोपों बाद देशभर में चर्चाएं शुरू हो गईं थीं। एनटीए ने शनिवार को शहर और केंद्र वार इस परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए थे। 

सीकर के परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों का अच्छा प्रदर्शन 

एनटीए के अनुसार, आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि जिन अभ्यर्थियों ने तथाकथित पेपर लीक और अनियमितताओं का फायदा उठाया, उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। इसके अलावा कुछ परीक्षा केंद्रों में अच्छा प्रर्शन करने वाले छात्रों की संख्या अधिक रही है। एनटीए का कहना है कि राजस्थान के सीकर के केंद्रों में दो हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने 650 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। इसके अलावा चार हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने 600 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था। शीर्ष अदालत में लाखों अभ्यर्थियों की याचिका पर सुनवाई लगातार जारी है। सोमवार को भी सर्वोच्च अदालत में नीट-यूजी परीक्षा को रद्द करने और फिर से आयोजित करने की याचिकाओं पर सुनवाई होगी।

 

Courtsy amarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments