Thursday, September 19, 2024
spot_img
HomeeducationDhankhar: धनखड़ ने कहा- 'एनईपी गेमचेंजर है', नीति नहीं अपनाने वाले राज्यों...

Dhankhar: धनखड़ ने कहा- ‘एनईपी गेमचेंजर है’, नीति नहीं अपनाने वाले राज्यों से दोबारा विचार करने का किया आग्रह

VP Dhankhar: उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि नई एनईपी एक गेमचेंजर है और जिन राज्यों ने अभी तक नीति नहीं अपनाई है, उन्हें अपने रुख पर पुनर्विचार करना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए, धनखड़ ने उन लोगों के प्रति आगाह किया जो भारत की संस्थाओं को कलंकित, कलंकित और अपमानित करते हैं और लोगों से उन “गुमराह आत्माओं” को रोशनी दिखाने का आग्रह किया जो देश के प्रभावशाली विकास को स्वीकार करने में सक्षम नहीं हैं।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम जल्द से जल्द 100 प्रतिशत साक्षरता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता और जुनून के साथ मिशन मोड में आएं।

धनखड़ ने कहा, “शिक्षा एक ऐसी चीज़ है जिसे कोई चोर आपसे नहीं छीन सकता। कोई भी सरकार इसे आपसे नहीं छीन सकती। न तो रिश्तेदार और न ही दोस्त इसे आपसे छीन सकते हैं। इसमें कोई कमी नहीं हो सकती। यह तब तक बढ़ती रहेगी और बढ़ती रहेगी जब तक आप इसे साझा करते रहें। यदि साक्षरता का उत्साहपूर्वक अनुसरण किया जाए, तो भारत नालंदा और तक्षशिला की तरह शिक्षा के केंद्र के रूप में अपनी प्राचीन स्थिति को पुनः प्राप्त कर सकता है।”

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को अपनाने वाले राज्यों से अपने रुख पर पुनर्विचार करने की अपील करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह नीति देश के लिए गेमचेंजर है।

उन्होंने कहा, “यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे युवाओं को सभी भाषाओं को उचित महत्व देते हुए उनकी प्रतिभा और ऊर्जा का पूरी तरह से दोहन करने का अधिकार देती है।”

भारत की संस्थाओं को कलंकित करने वाले, बदनाम करने वाले और अपमानित करने वाले लोगों के प्रति आगाह करते हुए, धनखड़ ने उन गुमराह आत्माओं को रास्ता दिखाने का आग्रह किया जो भारत के प्रभावशाली विकास को स्वीकार करने में सक्षम नहीं हैं और जमीनी हकीकत को नहीं पहचान रहे हैं ।

मातृभाषा के विशेष महत्व पर प्रकाश डालते हुए धनखड़ ने कहा कि यही वह भाषा है जिसमें लोग सपने देखते हैं। उपराष्ट्रपति ने भारत की अद्वितीय भाषाई विविधता पर भी जोर दिया।

“दुनिया में भारत जैसा कोई देश नहीं है। जब भाषा की समृद्धि की बात आती है तो हम कई भाषाओं के साथ एक अद्वितीय राष्ट्र हैं।”

राज्यसभा के सभापति के रूप में अपने अनुभव पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “मैं सदस्यों को 22 भाषाओं में बोलने का अवसर देता हूं। जब मैं उन्हें उनकी भाषा में बोलते हुए सुनता हूं, तो मैं अनुवाद सुनता हूं लेकिन उनकी शारीरिक भाषा ही मुझे बताती है कि वे क्या कह रहे हैं।”

धनखड़ ने सभी से कम से कम एक व्यक्ति को साक्षर बनाने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, “जब हम किसी को साक्षर बनाते हैं, तो हम उसे मुक्त करते हैं, हम उस व्यक्ति को खुद को खोजने में मदद करते हैं, हम उसे गरिमा का एहसास कराते हैं, हम निर्भरता कम करते हैं, हम स्वतंत्रता और परस्पर निर्भरता पैदा करते हैं। यह एक व्यक्ति को खुद की मदद करने में सक्षम बनाता है।”

धनखड़ ने अपने संबोधन में सभी से साक्षरता को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

आगे कहा, “समय आ गया है कि हम जल्द से जल्द 100 प्रतिशत साक्षरता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता और जुनून के साथ मिशन मोड में आएं, लेकिन मुझे यकीन है कि यह जितना हम सोचते हैं उससे कहीं जल्दी हासिल किया जा सकता है। प्रत्येक को एक को साक्षर बनाने दें, यह विकसित भारत के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान होगा।”

 

 

Courtsy amarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments