Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajAkshay Tritiya : ऑफर के बीच अक्षय तृतीया पर धनवर्षा के आसार,...

Akshay Tritiya : ऑफर के बीच अक्षय तृतीया पर धनवर्षा के आसार, छोटे पॉकेट वाले भी खरीद सकेंगे सोना

सोने के भाव में तेजी की वजह से इस बार कम वजन वाले आभूषण तैयार कराए गए हैं। ऐसा इसलिए कि लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े और वह अक्षय तृतीया पर सोना घर ले जाएं। बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि अक्षय तृतीया के मौके पर 200 करोड़ रुपये तक का कारोबार हो सकता है।

अक्षय तृतीया पर इस बार संगमनगरी में चुनावी संग्राम के बीच छप्पर फाड़कर धनवर्षा होने की उम्मीद है। अक्षय तृतीया शुक्रवार को है। इस वजह से सराफा बाजार की चमक बढ़ने लगी है। छोटे बजट के लोगों के लिए भी इस धनतेरस पर सोना खरीदना आसान होगा। शहर के कई नामी ज्वैलरी शोरूम की ओर से आकर्षक ऑफर दिए गए हैं।

सोने के भाव में तेजी की वजह से इस बार कम वजन वाले आभूषण तैयार कराए गए हैं। ऐसा इसलिए कि लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े और वह अक्षय तृतीया पर सोना घर ले जाएं। बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि अक्षय तृतीया के मौके पर 200 करोड़ रुपये तक का कारोबार हो सकता है। अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, इस वजह से शहर के तमाम ज्वैलरी शोरूम में भीड़ जुटने लगी है।

सराफा बाजार में एक से बढ़कर एक डिजाइन ज्वैलरी तैयार हैं। इसमें हल्की ज्वैलरी, साउथ पैटर्न, डायमंड रिंग की डिमांड काफी है। कारोबारियों ने सोने के सिक्कों का स्टॉक जमा किया है। एक ग्राम से लेकर दस और सौ ग्राम तक के गोल्ड क्वाइन बाजार में उपलब्ध हैं।

सोने के आभूषणों की बनवाई पर 20 प्रतिशत तक की छूट

सिविल लाइंस के एक ज्वैलर्स रजत चड्ढा बताते हैं कि गोल्ड ज्वैलरी की बनवाई पर 20 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। इसी तरह एसपी मार्ग स्थित बड़े शोरूम में भी अक्षय तृतीया के मौके पर डायमंड ज्वैलरी की बनवाई पर 15-20 प्रतिशत की सीधी छूट का ऑफर दिया गया है। न्यू सिसोदिया जेम्स एंड ज्वेल्स के उत्कर्ष सिसोदिया ने बताया कि उनके यहां बेस्ट प्राइज की गारंटी दी जा रही है।

आभूषण व्यावसायी अभिनव सिंह बताते हैं कि 25 प्रतिशत तक मेकिंग चार्ज मे छूट डायमंड ज्वैलरी में और 20 प्रतिशत तक सोने की ज्वैलरी में दी जा रही है। इस बार इटैलियन, तुरकिश और जड़ाऊ ज्वैलरी सेट लॉन्च किया गया है। एक शोरूम से जुड़े नीरज मेहरोत्रा के मुताबिक डायमंड आभूषण, स्वर्ण, कुंदन के मेकिंग चार्ज पर ऑफर दिया जा रहा है।

सोने के दाम में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में लोग हल्के वेट का ज्वेलरी खूब पसंद कर रहे। साथ ही अक्षय तृतीया पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। खरीदारी करने पर तरह-तरह के छूट भी दी जा रही है।

सिविल लाइंस स्थित एक नामी ज्वेलर्स शोरूम के प्रबंधक केशरी सिंह बताते हैं कि हमने एंटीक ज्वैलरी लॉन्च की है। यह दिखने में भारी है पर वजन में हल्की है। इसमें पेस्टर शेड्स जैसा हरा, नीला और गुलाबी खास है। इसके अलावा चेन और अंगूठी का सेट, चूड़ियां बहुत खास है। सोने की बढ़ती कीमत को ध्यान में रखते हुए ही गहने तैयार करवाए गए हैं। सोने के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में लोग हल्के वेट का ज्वैलरी खूब पसंद कर रहे। साथ ही अक्षय तृतीया पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। खरीदारी करने पर तरह-तरह के छूट भी दी जा रही है।

बुकिंग में गिरावट, फिर भी नए सेट लॉन्च

गोल्ड एंड डायमंड ज्वैलरी के कौशिक समद्दार बताते हैं कि सोने की ऊंची कीमतों से बाजार सहमा है। पिछली बार की तुलना में इस बार बुकिंग का प्रतिशत सिर्फ 40 रह गया है। फिर भी यह मानते हुए कि लोग अक्षय तृतीया पर खरीदारी करेंगे। हमने कुंदन व पोल्की के सेट विशेष तौर पर लॉन्च किए हैं।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments