Wednesday, May 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajइलाहाबाद विवि : पीजी में प्रवेश के लिए 16 मई से शुरू...

इलाहाबाद विवि : पीजी में प्रवेश के लिए 16 मई से शुरू होंगे आवेदन, जून के तीसरे सप्ताह में प्रवेश परीक्षा

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो.जेके पति के अनुसार आवेदक https://aupravesh2024.cbtexam.in के माध्यम से या इविवि की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर उपलब्ध पीजी एडमिशन-2024 के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करा सकेंगे।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों में परास्नातक (पीजी) के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 मई से शुरू होने जा रही है। पंजीकरण और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि पांच जून निर्धारित की गई है।

 

इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो.जेके पति के अनुसार आवेदक https://aupravesh2024.cbtexam.in के माध्यम से या इविवि की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर उपलब्ध पीजी एडमिशन-2024 के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में संभावित है और परिणाम जुलाई के पहले सप्ताह तक घोषित कर दिए जाएंगे। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी।

परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) सत्र 2024-25 के तहत कुल 60 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाएंगे। पीजीएटी-1 के तहत एलएलबी, एमकॉम एवं एलएलएम सहित 32 पाठ्यक्रमों, पीजीएटी-2 के तहत बीएड, एमएड, एमबीएआरडी एवं एमबीए सहित 24 पाठ्यक्रमों और इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों एमसीए, एमएससी फूड टेक्नोलॉजी, एमवोक मीडिया स्टडीज एवं पीजीडीसीए में दाखिले होंगे।

पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी इविवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है। प्रवेश परीक्षा का पैटर्न और तरीका पिछले वर्ष के समान ही होगा। एलएलबी, एमकॉम और एलएलएम सहित पीजीएटी-1 के तहत सभी 32 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। पीजीएटी-2 और आईपीएस के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी।

देश के 11 शहरों में होगी प्रवेश परीक्षा

इविवि में पीजी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देश के 11 शहरों में आयोजित की जाएगी। नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी एवं बरेली में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में प्रवेश परीक्षा होगी। वहीं, भोपाल, कोलकाता, पटना और तिरुवनंतपुरम में केवल ऑनलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

तीन सौ अंकों की होगी प्रवेश परीक्षा

पीजीएटी 2024-25 के तहत सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा अधिकतम 300 अंकों की होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी होंगे प्रवेश पत्र

आवेदक प्रवेश परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। वैध प्रवेश पत्र और मूल पहचान पत्र के बिना आवेदक को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। आवेदकों को आवंटित परीक्षा केंद्रों के अलावा किसी भी स्थिति में अन्य परीक्षा केंद्रों में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उपकरण प्रतिबंधित

प्रवेश परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, गैजेट, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किसी भी लिखित या मुद्रित कागजात का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा और इसे अनुचित साधन माना जाएगा।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments