Tuesday, June 25, 2024
spot_img
HomeUttar Pradeshजानलेवा हुई गर्मी: महोबा में तीन और लोगों की गई जान, लू...

जानलेवा हुई गर्मी: महोबा में तीन और लोगों की गई जान, लू के थपेड़ों ने किया बेहाल

गर्मी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। लू और बुखार की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई। चिकित्सक बेहद जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं।

महोबा जिले में गर्मी का कहर जारी है। आसमान से आग बरसती सूर्य की किरणों व लू के थपेड़ों ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है। रविवार को लू और बुखार की चपेट में आने से किसान समेत तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, जिला अस्पताल व निजी क्लीनिकों में उल्टी, दस्त, पेटदर्द और बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। चिकित्सक बहुत जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं।

भीषण गर्मी व गर्म हवाओं ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। थाना खरेला के पाठा निवासी कुलदीप सिंह बाइक से पत्नी मोहिनी (32) का चेकअप कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चरखारी गया था। घर वापस लौटते समय मोहिनी को लू लग गई। अचेत अवस्था में परिजन उसे जिला अस्पताल लाए लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई। वहीं, कोतवाली चरखारी के गोरखा निवासी लालदिवान (70) खेती-किसानी करता था। मृतक के भतीजे धीरेंद्र ने बताया कि गांव में ही बने बगाीचे में काम करते समय चाचा को लू लग गई।

अस्पताल में दिखाने के बाद सेहत में सुधार हुआ। शनिवार की शाम एक बार फिर हालत बिगड़ने पर जिला अस्पताल लाए। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसी तरह कस्बा कबरई के इंदिरानगर निवासी कमलादेवी (68) की देर रात हालत बिगड़ गई। बुखार होने पर परिजन उसे जिला अस्पताल लाए। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया।
छह जून तक लू चलने की चेतावनी
भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने जिले में तीन से छह जून तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। अपर जिलाधिकारी रामप्रकाश ने मौसम के बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों को बचाव के तरीके बताए। कहा कि दोपहर 12 से तीन बजे तक कड़ी धूप में बाहर न निकलें और जितनी बार हो सके, पानी पिएं। प्यास न लगे तो भी पानी पीते रहें। हालत बिगड़ने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। धूप में बाहर निकलने पर शरीर व सिर को सूती कपड़े और टोपी से ढंककर रखें।
Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments