Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajजनपद में पूरे उत्साह के साथ दशम् अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस का किया...

जनपद में पूरे उत्साह के साथ दशम् अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस का किया गया आयोजन

दशम् अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस जनपद में पूरे उत्साह के साथ आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन ’’भारत स्काउट एण्ड गाईड कालेज में किया गया। कार्यक्रम में लगभग 8 हजार लोगों ने संयुक्त रुप से योगाभ्यास किया। मुख्य अतिथि के रूप में मा0 उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मा0 सांसद फूलपुर श्री प्रवीण कुमार पटेल, मा0 विधायक फाफामऊ श्री गुरु प्रसाद मौर्य, मा0 सदस्य विधान परिषद श्री सुरेन्द्र चौधरी जी, अपर पुलिस आयुक्त श्री एन0 कोलांची, जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

  

इस अवसर पर उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए मा0 उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रयाद मौर्य ने कहा कि स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए सभी को योग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कहावत है कि ‘‘पहला सुख-निरोगी काया’’। आज देश के लगभग सभी राज्यों के सभी जिलों, सभी तहसीलों, सभी ब्लाकों तथा ग्रामों के साथ-साथ विश्व में योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोग प्रतिदिन योग करने के लिए संकल्प ले। मा0 उपमुख्यमंत्री जी ने योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए समाज को बीमारियों व महामारियों से बचने के लिये योग को नियमित रुप से अपनाने पर बल दिया। मा0 उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद में वर्ष 2025 में महाकुम्भ का आयोजन होने जा रहा है, जिसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां चल रही है। उन्होंने कहा कि सभी प्रयागवासी आगामी कुम्भ में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने के लिए तत्पर रहे। मा0 उपमुख्यमंत्री जी ने विशाल एवं ऐतिहासिक योग कार्यक्रम के आयोजन के लिये पूरे जिला प्रशासन एवं सहयोगी विभाग व प्रयागवासियों को बधाई दी।

कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये युवाओं और बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखा गया प्रतिभाग करने के लिये दूर-दूर से आने वाले प्रतिभागी सुबह 4 बजे से ही एकत्र होने लगे थे तथा 5ः30 होते होते लगभग पूरा परिसर योगाभ्यासियों से भर गया। आयोजकों की ओर से लगभग 8 हजार लोगों के योगाभ्यास के लिये प्रबन्ध किया गया था। लेकिन आगन्तुक उससे कहीं अधिक थे।

यह योगाभ्यास कार्यक्रम प्रतिवर्ष 21 जून को मनाये जाने वाले विश्व योग दिवस के साथ ही ’’योग स्वयं एवं समाज के लिये’’ थीम को समाहित किये हुए था। दिनांक 15 जून से संचालित योग सप्ताह के समापन के पश्चात बृहद रुप में योगाभ्यास का आयोजन किया गया था। सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा जिला विकास अधिकारी श्री भोलानाथ कन्नौजिया जी ने तैयार की थी जिसका क्रियान्वयन मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार एवं जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल जी के कुशल मार्गदर्शन में डा0 शारदा प्रसाद क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी तथा उनकी टीम द्वारा किया गया। कार्यक्रम प्रयागराज की गरिमा के अनुरुप व्यापक और ऐतिहासिक रहा।

पूरा क्षेत्र 4 जोन एवं 12 सेक्टरों में विभाजित किया गया था जिसमें 8 हजार से अधिक पंक्तिबद्ध योगाभ्यासी खड़े थे। योगाचार्य श्री धर्मेन्द्र मिश्र ने भारत सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार 45 मिनट का योगाभ्यास कराया, जिसमें 32 विभिन्न प्रकार के योगासन थे, प्रत्येक सेक्टर में दो-दो मास्टर टेªनर की भी तैनाती की गई थी। योगाभ्यास के पश्चात सहयोगी संस्थाओं, विभागों एवं मास्टर ट्रेनरों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। डा0 शारदा प्रसाद क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी ने अवगत कराया कि आयुष विभाग के चिकित्सालयों में योगाभ्यास के माध्यम से बीमारियों के इलाज के लिये कुशल योग प्रशिक्षक नियुक्त हैं जहां से जन सामान्य अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से सम्बन्धित उपचार प्राप्त कर सकता है।

कार्यक्रम स्थल पर सेल्फी प्वाईंट लोगों के आकर्षण का केन्द्र था, जहां सेल्फी लेने वालों की भीड़ लगी थी। डा0 संजीव वर्मा जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी ने श्री वैद्यनाथ आयुर्वेद भवन, श्री कमलेश कुमार द्विवेदी, भारत स्काउट एण्ड गाईड, श्री राकेश तिवारी सिविल डिफेंस तथा श्री संजय जैन का सहायोग हेतु विशेष आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में एन0सी0सी0, एन0एस0एस0 एवं सिविल डिफेंस के स्वयं सेवकों का योगदान सराहनीय रहा। अन्त में जिला अधिकारी महोदय ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर मुख्य विकास अधिकारी एवं जनपद के सभी अधिकारियों को बधाई दी।
इसके साथ ही साथ जिले में मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद में मा0 न्यायाधीशगण और उच्च न्यायालय स्टाफ ने समूहिक योगाभ्यास किया तथा जिला न्यायालय, आफिसर्स हास्टल, कंम्पनी बाग, सरस्वती घाट और जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत, टाउन एरिया, विकास खण्ड में योग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के लाखों लोगों ने प्रतिभाग किया। डा0 शरदा प्रसाद, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी के अनुसार जिले के प्रत्येक ब्लाक में दिनांक 15 जून से शिक्षकों, स्वयं सेवकों तथा इच्छुक व्यक्तियों के लिये योगाभ्यास प्रशिक्षण शिविर लगाया गया था, जिसमें जिले के प्रत्येक ग्राम सभा, टाउन एरिया, नगर निगम वार्ड से जन सामान्य को योगभ्यास से जोड़ने का प्रयास किया गया है। दिनांक 15 जून से नियमित रूप से भारत सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार योगाभ्यास तथा योग के विषय में जानकारियां, प्रतियोगिताये संगोष्ठियों का आयोजन कर समाज को योग से जोड़ने का प्रयास किया गया है।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments