Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagraj*कुंभ मेला-2025 को लेकर प्रयागराज मंडल के साथ सिविल प्रशासन की समन्वय...

*कुंभ मेला-2025 को लेकर प्रयागराज मंडल के साथ सिविल प्रशासन की समन्वय बैठक सम्पन्न

आज मंडल रेल प्रबंधक, हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में प्रयागराज मंडल कार्यालय के “संकल्प” सभागार में कुंभ मेला-2025 को लेकर प्रयागराज मंडल के साथ सिविल प्रशासन की समन्वय बैठक समपन्न हुई । इस अवसर पर मंडलायुक्त/प्रयागराज, विजय विश्वास पंत; कुम्भ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद, जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन, प्रयागराज मंडल, लखनऊ मण्डल एवं वाराणसी मण्डल के रेल अधिकारियों की टीम उपस्थित रही | आज इस बैठक के दौरान कुंभ मेला-2025 को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए गहन मंथन किया गया l इस दौरान मेला प्रशासन द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से कुंभ मेला के दौरान भीड़ प्रबंधन की विस्तृत जानकारी रेलवे एवं जिला प्रशासन के साथ साझा की गयी।

इस अवसर पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रयागराज जंक्शन, प्रयागराज रामबाग, प्रयाग जंक्शन, प्रयागराज संगम, प्रयागराज छिवकी झूंसी, नैनी, फाफामऊ और सूबेदारगंज, स्टेशनों से श्रद्धालुओं की भीड़ के आवागमन को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए विचार विमर्श किया गया और सुझावों के अनुसार अगली बैठक में संशोधित प्लान देने के लिए संबन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गए।

इस दौरान सभी यात्रियों को माघ मेला क्षेत्र एवं स्टेशन क्षेत्र में पैम्फलेट, ऑडियो-वीडियो, बैनर, लोक उद्घोषणा प्रणाली के सघन प्रयोग से रेलवे एवं जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक सूचना साझा की जाएगी। प्रयागराज जंक्शन पर निकास पूर्व की भांति केवल सिविल लाइन साइड से होगा ।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक ने कहा की स्टेशनों पर चल रहे विकास कार्यों को देखते हुए सभी स्टेशनों का संयुक्त टीम द्वारा एक दौरा कर लिया जाए और मूवमेंट प्लान में किसी भी बाधा को पहले से चिन्हित कर उसे दूर कर लिया जाए। बैठक के दौरान कुंभ मेला अधिकारी ने त्वरित संचार हेतु एस ओ पी के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिये ।

इस बैठक में शहर के सभी प्रमुख मार्गों के चौड़ीकरण के कार्य की प्रगति समीक्षा के दौरान उनकी क्षमता और कार्य को समय से पूर्ण करने के लिए समस्याओं पर गहन विचार विमर्श के बाद प्रत्येक कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने के लिए समन्वय टीमें बनायी गयीं जो मौके पर पहुँचकर कार्य को पूर्ण करने के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय करेंगी।
इस बैठक में तेज गति से यातायात को संचालित करने के लिए शहर के अंदर और शहर के आस-पास के रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिजों की कार्य प्रगति समीक्षा के दौरान जमीन का अधिग्रहण, संपर्कमार्ग, विद्युत केबिलों का स्थानांतरण, रेलवे स्टेशनों और रेलवे लाइन के किनारे बाउंड्रीवाल, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, शौचालयों की स्थायी और अस्थायी व्यवस्था, पार्किंग की व्यवस्था, संपर्क मार्गों का विकास सहित प्रत्येक विषय पर लंबी चर्चा की गई।

इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (सामान्य)/प्रयागराज, संजय सिंह; अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन)/लखनऊ, शिवेंद्र शुक्ला; वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/रेलवे, प्रयागराज, ए.पी. सिंह ; वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/रेलवे, प्रयागराज, वी.पी. पंडित; वरिष्ठ मंडल इंजीनियर-III/ प्रयागराज, इंद्रा कुमार; एसडीएम मेला, विवेक कुमार शुक्ला; एडीएम सिटी, श्री मदन कुमार; एडीएम मेला, विवेक चतुर्वेदी; एडीएम मेला, दयानंद प्रसाद, एवं प्रयागराज मण्डल, पूर्वोत्तर रेलवे एवं उत्तर रेलवे के अधिकारीगण, मेला प्रशासन एवं जिला तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित रहे|

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments