Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajमण्डल रेल प्रबन्धक/प्रयागराज ने, पहियोकी लोडिंग और अनलोडिंग की यंत्रकृत प्रणली से...

मण्डल रेल प्रबन्धक/प्रयागराज ने, पहियोकी लोडिंग और अनलोडिंग की यंत्रकृत प्रणली से युक्त रोड एआरटी रोड A.R.T (तेजस) को हरी झंडी दिखायी।

मण्डल रेल प्रबन्धक/प्रयागराज हिमांशु बाडोनी ने प्रयागराज मण्डल कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर तेजस, रोड एआरटी का शुभारंभ किया। तेजस, रोड एआरटी एक दुर्घटना राहत गाड़ी है और इसे टूंडला स्टेशन पर रखा जाएगा। दुर्घटना राहत ट्रेन (एआरटी) गाड़ियों के अवपथन अथवा दुर्घटना के समय गाड़ियों का संचालन को शुरू करने की एक स्थापित आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली है। इसे चिन्हित स्टेशनों पर रखा जाता है। मण्डल रेल प्रबन्धक/प्रयागराज हिमांशु बाडोनी ने कहा मण्डल प्रयागराज मण्डल संरक्षा के उच्च मानकों पर कार्य करता है और यह road A.R.T भारतीय रेल में इस प्रकार की पहली रोड A.R.T है जो की पहियोकी लोडिंग और अनलोडिंग की यंत्रकृत प्रणली से युक्त है .

तेजस, रोड एआरटी में आपातकालीन स्थिति के लिए करीब 1.5 तन वजन का एक व्हील सेट रखा गया है। इस रोड एआरटी में लगभग 20 कर्मचरियों के बैठने की व्यवस्था है। इसे वरिष्ठ खंड अभियंता की देखरेख में संचालित किया जाएगा। यह रोड एआरटी अवश्यकता पड़ने पर दादरी से लेकर इटावा तक कार्य करेगी। यह एआरटी गाड़ी के अवपथन की स्थिति में शीघ्र राहत पहुंचाने के कार्य के साथ-साथ चक्का बदलने में भी सहायक होगी।

तेजस, रोड एआरटी को वरिष्ठ मकेनिकल इंजीनियर/प्रयागराज मण्डल, विकास चौरसिया की देखरेख में उनकी टीम द्वरा तैयार किया गया है।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments