Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajमुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने मतदाता जागरूकता वाहनों को हरी झंडी...

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने मतदाता जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रति जागरूक करने तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अब तक प्रदेश में हुए कुल 04 चरणों के 15 जिलों में मतदाताओं को प्रचार वाहनों के साथ-साथ विविध कार्यक्रमों के जरिये जागरूक किया जा चुका है। शेष बचे तीन चरणों के 14 जिलों में भी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। केन्द्रीय संचार ब्यूरो का मुख्य फोकस ऐसे जनपदों में रहा, जहां विगत चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा है। इसी क्रम में पांचवे चरण के अंतर्गत लखनऊ और मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करने हेतु मतदाता जागरूकता रथों को रवाना किया गया।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बुधवार को केन्द्रीय संचार ब्यूरो के अलीगंज, लखनऊ स्थित केन्द्रीय भवन से मतदाता जागरूकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ लखनऊ और मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र में पहुंचकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। जिससे कि 20 मई को होने वाले मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदान हो सके। इस अवसर पर उन्हांने प्रकाशन विभाग की तीन पुस्तकों, ‘’अनफोल्डिंग इंडियन इलेक्शन्स‘’, ‘’मतदान में विश्वास‘’ और ‘’बिलीफ इन द बैलट‘’ का लोकार्पण किया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम और स्वीप गतिविधियॉ चलाई जा रही हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए ’’रुमैं हूॅ ना’’ अभियान चलाया गया। ऑनलाइन पंजीकरण को भी बढ़ावा दिया गया। पात्र मतदाताओं की संख्या बढ़ाने तथा छूटे, बेघर, दिव्यांग, ट्रांसजेण्डर, सेक्सवर्कर, महिलाओं व पीवीटीजी मतदाताओं के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलाया गया। विभिन्न विभागों के माध्यम से आयोग के स्लोगन ’’हर वोट है जरूरी, मतदाता के रूप में आज ही पंजीकरण करवायें’’ का प्रचार प्रसार कराया गया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पतंगबाजी, वाकथान, सैंडआर्ट का आयोजन किया गया और जर्नी ऑफ इलेक्शन की फोटो प्रदर्शनी लगायी गयी।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को असुविधा न हो, इसके लिए मतदाता सूचना पर्ची के साथ वोटर गाइड का शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित कराया जा रहा है। 85 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग मतदाताओं तथा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग मतदाताओं के लिए उनके आवास से मतदान कराने की सुविधा दी गयी। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मतदाताओं और मतदान कर्मियों के लिए न्यूनतम जरूरी सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही हैं।

नवदीप रिणवा ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं को घर-घर वोटर लिस्ट पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न एप्स के जरिए मतदान से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया करायी जा रही है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि समाज का वह वर्ग जहां सूचनाओं और सुविधाओं का अभाव है उन तक भी पहुंचने का आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा अब तक प्रदेश में हुए कुल चार चरणों के चुनाव में 15 जिलों में मतदाताओं को प्रचार वाहनों के साथ-साथ विविध कार्यक्रमों के जरिए जागरुक किया जा चुका है और शेष बचे तीन चरणों के 14 जिलों में भी स्वीप कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।
लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो के द्वारा अभी तक मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, मेरठ, अमरोहा, अलीगढ़, संभल, मैनपुरी, बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर में प्रचार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है।

प्रथम चरण में मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत में दूसरे चरण में मेरठ, अमरोहा, अलीगढ़ में तीसरे चरण में संभल, मैनपुरी, बदायूं, बरेली में और चौथे चरण में शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर में मतदाता जागरुकता वाहन चलाये गये।

कार्यक्रम में सूचना प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक विजय कुमार, दूरसंचार विभाग के मुख्य लेखा नियंत्रक संगीत कुमार, आईटीबीपी के उप महानिरीक्षक, के. संजय कुमार तथा सीबीसी के निदेशक मनोज कुमार वर्मा भी उपस्थित रहे।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments