Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajUPPSC: पहले दिन 25 अभ्यर्थियों ने देखीं उत्तर पुस्तिकाएं, PCS J मुख्य...

UPPSC: पहले दिन 25 अभ्यर्थियों ने देखीं उत्तर पुस्तिकाएं, PCS J मुख्य परीक्षा की कॉपियों पर नहीं आई कोई आपत्ति

अपनी उत्तर पुस्तिकाएं देखने के लिए आयोग पहुंचे अभ्यर्थियों को अपनी आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी दिया गया लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं में हैंडराइटिंग बदलने, कॉपी बदले जाने या अंकों के साथ छेड़छाड़ से संबंधित कोई शिकायत नहीं आई।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में पहले दिन यानी बृहस्पतिवार को 25 अभ्यर्थी पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2022 की कॉपियां देखने पहुंचे। कॉपियों के अवलोकन के बाद अभ्यर्थियों ने कोई आपत्ति दर्ज नहीं कराई। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपनी कॉपी देखने के लिए अधिकतम 30 मिनट का वक्त दिया गया।

हालांकि, कुछ अभ्यर्थियों ने छह विषयों की कॉपियां देखने के लिए निर्धारित अधिकतम 30 मिनट के वक्त को कम बताया। उन्होंने कहा कि एक विषय की कॉपी देखने के लिए उन्हें केवल पांच मिनट का समय ही मिल सका। ऐसे में वे कॉपियों को सरसरी नजर से ही देख पाए लेकिन किसी ने अपनी कॉपी में गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं की। अभ्यर्थियों ने कॉपियों के अवलोकन के लिए अतिरिक्त समय की मांग की है।

सूत्रों का कहना है कि अपनी उत्तर पुस्तिकाएं देखने के लिए आयोग पहुंचे अभ्यर्थियों को अपनी आपत्ति दर्ज कराने का मौका भी दिया गया लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं में हैंडराइटिंग बदलने, कॉपी बदले जाने या अंकों के साथ छेड़छाड़ से संबंधित कोई शिकायत नहीं आई। अभ्यर्थी उत्तर पुस्तिकाओं में मिले अंकों से संतुष्ट नजर आए और उन्होंने पूर्व में आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए प्राप्तांक एवं उत्तर पुस्तिका में दर्ज अंकों का मिलान भी किया।

उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए अभ्यर्थियों को चार सत्रों में सुबह 10.30, 11.30, अपराह्न 2.30 और 3.30 बजे से बुलाया गया था। आयोग ने इसके लिए 20 जून से 31 जुलाई तक का समय निर्धारित किया है। कुल 31 दिनों में 3019 अभ्यर्थियों को 18042 उत्तर पुस्तिकाएं दिखाई जानी हैं। इस हिसाब से अनुक्रमांकवार प्रतिदिन लगभग 100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। पहले दिन लगभग 75 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

पीसीएस जे परीक्षा-2022 के 302 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों के आने की कोई उम्मीद नहीं है। उत्तर पुस्तिकाएं देखने के लिए ऐसे अभ्यर्थी अधिक संख्या में पहुंच सकते हैं जिन्होंने पहले से ही सूचना के अधिकार के तहत कॉपियां देखने के लिए आवेदन कर रखे थे। ऐसे अभ्यर्थियाें को भी अब आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कॉपियां देखनी है और सूचना के अधिकार के तहत दिए गए उनके आवेदन स्वत: निरस्त मान लिए गए हैं। जो अभ्यर्थी बृहस्पतिवार को कॉपियां देखने नहीं आए, उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

राजस्थान पीसीएस जे परीक्षा 23 को, अभ्यर्थी तैयारी में व्यस्त

राजस्थान पीसीएस जे प्रारंभिक परीक्षा 23 जून को प्रस्तावित है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं और बहुत से अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होने के लिए राजस्थान रवाना हो चुके हैं। कॉपियों के अवलोकन के लिए कम संख्या में अभ्यर्थियों के पहुंचने की एक वजह यह भी मानी जा रही है। राजस्थान पीसीएस जे प्रारंभिक परीक्षा के बाद आयोग में कॉपियां देखने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ सकती है।

आज भी दिखाई जाएंगी कॉपियां

आयोग ने पीसीएस जे मुख्य परीक्षा-2022 की कॉपियों के अवलोकन के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके अनुसार 21 जून को भी चार सत्रों में कॉपियां दिखाई जाएंगी। शनिवार और रविवार को कॉपियां नहीं दिखाई जाएगी। इसके बाद 24 से लेकर 29 जून तक प्रतिदिन लगातार चार सत्रों में अभ्यर्थियों को कॉपियां दिखाई जाएंगी।

 

Courtsyamarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments