Friday, October 18, 2024
spot_img
HomePrayagrajदोना, पत्तल, कुल्हड़ को महाकुंभ में देंगे बढ़ावा

दोना, पत्तल, कुल्हड़ को महाकुंभ में देंगे बढ़ावा

तीर्थराज प्रयागराज के संगम की धरती पर जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को प्रदेश की योगी सरकार और महाकुम्भ के मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने प्लास्टिक फ्री घोषित किया है। कुंभ मेले में प्लास्टिक और थर्माकोल का प्रयोग बंद कर दोना- पत्तल और मिट्टी के बने बर्तनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्लास्टिक के गिलास और थर्माकोल की प्लेटों के बजाय दोने, पत्तल और कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए माघ मेले और महाकुंभ में सबसे बड़ा भंडारा चलने वाली संस्था लाल महेंद्र शिव शक्ति सेवा समिति आश्रम के पूज्य गुरुदेव और शिव सेना की प्रदेश सचिव श्रीमती रूचि अभिषेक तिवारी आगे आई है। मेला प्रशासन ने भी संस्था की इस मुहिम को मदद का पूरा भरोसा दिलाया है।

प्रयागराज की धरती पर 13 जनवरी से 26 फरवरी 2025 तक आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले को योगी सरकार प्लास्टिक फ्री और ग्रीन कुंभ के तौर पर पेश करने की तैयारी कर रही है। प्लास्टिक फ्री घोषित करने के लिए मेला क्षेत्र को पॉलिथीन मुक्त क्षेत्र घोषित किया गया है। ऐसे में महाकुंभ मेले में पॉलिथीन के साथ ही साथ थर्माकोल की प्लेटों और प्लास्टिक के गिलास के प्रयोग को हतोत्साहित करने के लिए मेला प्रशासन ने दोना पत्तल और मिट्टी के बर्तन को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। प्रयागराज मेला प्राधिकरण की इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए ओम नमः शिवाय के पूज्य गुरुदेव महाकुंभ में दो दर्जन प्रमुख स्थानों पर दिन-रात विशाल भंडारा चलने वाली सबसे संस्था लाल महेंद्र शिव शक्ति सेवा समिति आश्रम आगे आई है। इसके लिए यमुना पार के मेजा इलाके में दोना पत्तल बनाने वाले मुसहर और कुम्हार समाज के लोगों से संपर्क किया गया है। उनसे ज्यादा से ज्यादा दोना , पत्तल और कुल्हड़ बनाने की अपील की गई है। मेजा के जेवनिया क्षेत्र की पूर्व प्रधान और शिव सेना की प्रदेश सचिव रुचि अभिषेक तिवारी के प्रयासों से मुसहर और कुम्हार समाज के लोगों को दोने, पत्तल और मिट्टी के बर्तनों से महाकुंभ में रोजगार देने की पहल की गई है। महाकुंभ में दोना पत्तल और मिट्टी के बर्तन उपलब्ध कराने वाले मुसहर और कुम्हारों को बाबा ओम नमः शिवाय ने माला पहनाकर और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

ओम नमः शिवाय के पूज्य गुरुदेव ने कहा कि महाकुंभ मेले में लगभग दर्जन भर स्थानों पर भंडारा चलता है। जहां पर वह दोना, पत्तल में और कुल्हड़ में श्रद्धालुओं को भोजन कराएंगे।

उन्होंने कहा है कि मुसहर और कुम्हार लोग जितना भी दोना पत्तल बनाएंगे उसे वह खरीदेंगे। मेले में दोना पत्तल और कुल्हड़ का प्रयोग करने से जहां मेला प्रदूषण मुक्त होगा, वहीं समाज के वंचित लोगों को रोजगार मिलने से उनकी आर्थिक उन्नति भी होगी।

किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर और यूपी किन्नर कल्याण बोर्ड की वरिष्ठ सदस्य स्वामी कौशल्या नंद गिरी ( टीना मां ) ने इस मुहिम का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि किन्नर अखाड़ा भी अपने शिविर में दोने, पत्तल और कुल्हड़ के प्रयोग को बढ़ावा देगा। महाकुम्भ के दौरान प्लास्टिक के दोना, पत्तल और प्लास्टिक के गिलास का प्रयोग किन्नर अखाड़ा में नहीं किया जाएगा।

महाकुम्भ के अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद का कहना है कि सरकार ने मेले को प्लास्टिक फ्री घोषित किया है। इस दिशा में मेला प्रशासन लगातार कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा है कि ओम नमः शिवाय के पूज्य गुरुदेव की ओर से वनवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए जो कार्यक्रम आयोजित किया गया है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा है कि कुंभ मेले में दोना, पत्तल और कुल्हड़ को प्रोत्साहित करने के लिए मेडिकल कॉलेज सभागार में पूर्व में एक कार्यशाला भी आयोजित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि महाकुंभ में आने वाली बड़ी संस्थाओं आचार्य बाड़ा, दंडीबाडा, अखाड़े, तीर्थ पुरोहित और अन्य बड़ी संस्थाओं से भी अपील की जा रही है कि वह भी अपने शिविर में आयोजित होने वाले भंडारों में दोने , पत्तल और कुल्हड़ का प्रयोग करें। अपर कुंभ मेला अधिकारी ने कहा है कि दोना, पत्तल और मिट्टी के बर्तन बनाने वाले लोगों को माघ मेले में भी मेला प्रशासन जमीन और सुविधाएं दी थी। उन्होंने कहा कि उसी तर्ज पर महाकुंभ मेले में भी दोना, पत्तल और मिट्टी के बर्तन बनाने वाले लोगों को जमीन और सुविधाएं दी जाएगी। इसके साथी उन्हें दुकानें बनाकर दी जाएंगी, ताकि वह दोना, पत्तल और मिट्टी के बर्तन महाकुंभ में उपलब्ध करा सकें। उन्होंने कहा कि इससे एक ओर जहां इन्हें रोजगार मिलेगा। महाकुंभ मेला भी प्लास्टिक के प्रदूषण से मुक्त होगा।

13 जनवरी से 26 फरवरी 2025 तक 45 दिनों तक चलने वाले महाकुंभ मेले में प्लास्टिक के प्रयोग को हतोत्साहित करने के लिए दोना पत्तल और कुल्हड़ को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके पीछे पर्यावरण प्रदूषण बचाने के साथ ही साथ योगी सरकार का यह भी उद्देश्य है कि महाकुंभ के इस महा आयोजन में सभी वर्गों की सहभागिता भी सुनिश्चित हो सके।
इसके पूर्व ओम नमः शिवाय के गुरुदेव, महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद गिरि, अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद, मेला प्रबंधक विवेक शुक्ला, उप मेलाधिकारी अभिनव पाठक ने भगवान शिव और गणपति की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। अतिथियों, ओम नमः शिवाय के गुरुदेव, महामंडलेश्वर स्वामी कौशल्यानंद और रूचि अभिषेक तिवारी ने सभी मुसहर और कुम्हारो को माल्यार्पण कर अंगवस्त्र से सम्मानित किया। रुचि तिवारी ने ओम नमः शिवाय के गुरुदेव, अपर मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद, प्रबंधक विवेक शुक्ला, उप मेलाधिकारी अभिनव पाठक व वरिष्ठ समाजसेवी राजीव कुमार मिश्र को सम्मानित किया। संचालन डा प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments