Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajAccident Insurance: डाक विभाग ने शुरू किया विशेष दुर्घटना सुरक्षा बीमा, जानें...

Accident Insurance: डाक विभाग ने शुरू किया विशेष दुर्घटना सुरक्षा बीमा, जानें कितने रुपये चुकाने होंगे

निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है। प्रीमियम खाता मात्र 200 रुपये से खोला जा सकता है।

महंगे प्रीमियम पर बीमा करवाने में असमर्थ लोगों के लिए डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) विशेष दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है। इसमें वर्ष में महज 520 रुपये और 799 रुपये के प्रीमियम के साथ लाभार्थी का क्रमशः 10 और 15 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा होगा। एक साल खत्म होने के बाद अगले साल यह बीमा पुनः रिन्यू करवाना होगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है। उक्त जानकारी प्रयागराज क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी। डाक विभाग इसके लिए 26-27 जून 2024 को प्रयागराज क्षेत्र में विशेष अभियान चलाएगा।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और विभिन्न बीमा कंपनियों के मध्य हुए एक एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 वर्ष आयु के लोगों को यह निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत बीमा कवर में दुर्घटना से मृत्यु, स्थायी या आंशिक/पूर्ण अपंगता, अंग विच्छेद या पैरालाइज्ड होने पर क्रमशः 10 और 15 लाख रुपये का कवर मिलेगा। साथ ही साथ इस बीमा में दुर्घटना होने की स्थिति में हॉस्पिटल में भर्ती, आईपीडी खर्च, ओपीडी एवं दैनिक भुगतान की भी सुविधा मिलेगी। इस बीमा में डॉक्टर से पोषण संबंधी सलाह एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए परामर्श की भी सुविधा होगी। उपरोक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार हेतु ट्रांसपोर्ट का 25,000 रुपये तक का खर्च और मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च मिलेगा।

निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव ने कहा कि इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है। प्रीमियम खाता मात्र 200 रुपये से खोला जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्राहक का आधार नंबर एवं मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। ग्राहक का खाता बिना किसी दस्तावेज के केवल बायोमेट्रिक के आधार पर तुरंत खुल जाता है एवं साथ ही साथ दुर्घटना बीमा का भी लाभ बिना किसी दस्तावेज जमा कराए लिया जा सकता है। प्रीमियम खाता में किसी भी प्रकार का डोर स्टेप चार्ज नहीं देना होगा, तथा इसके साथ ही बिजली बिल भुगतान और कैशबैक भी प्राप्त किया जा सकता है। घर बैठे आईपीपीबी एप के माध्यम से सुकन्या, पीपीएफ, आरडी, पीएलआई आदि का ऑनलाइन जमा किया जा सकता  है।
आईपीपीबी प्रीमियम खाता खोलने पर आधार सीडिंग/डीबीटी मैपिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी। जिसके तहत खाता धारक भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं (किसान सम्मान निधि, विधवा पेंशन आदि) में मिलने वाले लाभ का भुगतान सरलता से अपने खाते के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ एईपीएस के माध्यम से कोई भी खाता धारक या भारत सरकार के योजनाओं का लाभार्थी घर बैठे 10,000 रुपये तक की धनराशि नकदी के रूप में निकासी कर सकता है। प्रयागराज क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि इस दुर्घटना बीमा सुविधा में पंजीकरण के लिए लोग अपने इलाके के डाकिया या नजदीकी डाकघर में संपर्क कर सकते हैं।
Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments