Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomeeducationAKTU Counselling 2024: बीटेक में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, जल्द जारी...

AKTU Counselling 2024: बीटेक में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू, जल्द जारी होगा एकेटीयू काउंसलिंग का शेड्यूल

AKTU Counselling 2024: उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसिल ने बीटेक प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। एकेटीयू काउंसलिंग का शेड्यूल भी बहुत जल्द जारी कर दिया जाएगा।

AKTU Counselling 2024: उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसिल (UPTAC) ने राज्य के भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में बीटेक प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है। आधिकारिक वेबसाइट uptac.admissions.nic.in पर बताया गया है कि एकेटीयू काउंसलिंग 2024 का विस्तृत शेड्यूल ‘जल्द ही’ उपलब्ध कराया जाएगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा – मुख्य (JEE Main 2024) में वैध अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्य माना जाएगा।

इन पाठ्यक्रमों में भी मिलेगा प्रवेश

जेईई मेन स्कोर के माध्यम से, यूपीटीएसी एकीकृत एमटेक पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश प्रदान करता है। दूसरी ओर, बीटेक एग्रीकल्चर और बीटेक बायोटेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों के लिए चयन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी 2024) के आधार पर किया जाएगा।

बीटेक और एमटेक इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए, उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा कम से कम 45% (एससी, एसटी को एक साथ लिए गए विषयों में 40%) अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। जिन लोगों ने उसी या संबद्ध क्षेत्र में डीवीओसी स्ट्रीम पास की है, वे भी पात्र होंगे।

ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवारों को 3% का वेटेज

ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को बीटेक/बीफार्मा/बीआर्क/बीएचएमसीटी/बीएफएडी/बीएफए/बीवीओसी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024/एनएटीए-2024/सीयूईटी यूजी 2024 में प्राप्त कुल अंकों का 3% वेटेज दिया जाएगा। यह वेटेज ऐसे यूपीजीई उम्मीदवारों को दिया जाएगा, जिन्होंने उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित संस्थान से योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को AKTU काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड, UPI विधियों के माध्यम से किया जा सकता है। काउंसलिंग के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि घोषित नहीं की गई है। इसके जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments