Tuesday, June 25, 2024
spot_img
HomePrayagrajAllahabad University : पीजी प्रवेश के लिए 31 हजार से अधिक आवेदन,...

Allahabad University : पीजी प्रवेश के लिए 31 हजार से अधिक आवेदन, रजिस्ट्रेशन शुरू करने की तैयारी

इविवि एवं संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए इविवि प्रशासन अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा आयोजित कराता है। इसके लिए 16 मई से रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। पांच जून इसकी अंतिम तिथि थी, जिसके अब 12 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों में परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) के लिए 31 हजार से अधिक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। वहीं, स्नातक प्रवेश के लिए इसी हफ्ते ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है।

इविवि एवं संघटक महाविद्यालयों में दाखिले के लिए इविवि प्रशासन अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा आयोजित कराता है। इसके लिए 16 मई से रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी। पांच जून इसकी अंतिम तिथि थी, जिसके अब 12 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पीजीएटी के तहत 62 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए बृहस्पतिवार शाम तक 52329 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किए और इनमें से 31443 अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा करते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी की।

ऐसे में तय है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में अभ्यर्थी पीजीएटी में शामिल होने जा रहे हैं। वहीं, स्नातक में सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के तहत दाखिले होने हैं। सीयूईटी का परिणाम 30 जून को संभावित है। सीयूईटी में शामिल जो अभ्यर्थी इविवि में प्रवेश के इच्छुक हैं, उन्हें इसके लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करना होगा और यह प्रक्रिया इसी हफ्ते शुरू करने की तैयारी है।

पहले सिर्फ उन्हीं अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया जाता था जो सीयूईटी के आवेदन में इविवि का विकल्प भरते थे लेकिन इस बार तकनीकी गड़बडी के कारण तमाम अभ्यर्थी इविवि का विकल्प नहीं भर सके। इविवि प्रशासन इस बार ऐसे अभ्यर्थियाें को भी रजिस्ट्रेशन के लिए मौका दे रहा है। इन्हें भी सीयूईटी के स्कोर कार्ड पर प्रवेश दिए जाएंगे।

इस साल इविवि समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश एवं काउंसिलिंग कराने की तैयारी में है। इविवि में सीयूईटी के माध्यम से बीए, बीएससी, बीकॉम, फैमिली एंड कम्युनिटी साइंस, बीएएलएलबी में प्रवेश होगा। साथ इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के तहत संचालित होने स्नातक के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी सीयूईटी के माध्यम से ही दाखिले होंगे। इविवि और संघटक महाविद्यालयों में स्नातक की लगभग 17000 सीटों पर प्रवेश होने हैं।
Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments