Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajअनूठे वृक्षों से लोगों की पहचान*

अनूठे वृक्षों से लोगों की पहचान*

*अनूठे वृक्षों से लोगों की पहचान

प्रयागराज। जनपद स्थित इंडियन बायोडायवर्सिटी कन्जर्वेशन सोसाइटी के तत्वावधान में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर 22 अप्रैल 2024 चंद्रशेखर आज़ाद पार्क(कंपनी बाग) में एक नेचर वॉक का आयोजन हुआ, जिसमें आसपास के पेड़ पौधों की जान पहचान, पक्षियों की पहचान, पेड़ों को गले लगाने का अभियान और साथ ही बीज बैंक के लिए बीज एकत्र करने का कार्यक्रम रखा गया। इसमें जानकर विशेषज्ञों और पर्यावरणविदों के सानिध्य में नागरिकों को प्रकृति को करीब से जानने का अवसर मिला। सभी ने प्लास्टिक कचरे को कम करने, उसके पुनः उपयोग, पुर्नचक्रण का प्रण भी लिया।

इस मौके पर संस्था से जुड़ी हुई शुआट्स की प्रोफेसर डॉ बिपाशा डेविड जी ने प्रतिभागियों को पृथ्वी दिवस की महत्वा समझाई और प्लास्टिक के नुकसान और उसके कम इस्तेमाल को लेकर जागरूक किया। इस कार्यक्रम में शहर के जाने माने डॉक्टर और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर डॉ अर्पित बंसल भी मौजूद रहे जिन्होंने पक्षियों और प्रकृति संरक्षण को लेकर प्रतिभागियों का ज्ञान वर्धन किया। वही संस्था के जिला संयोजक राहुल त्रिपाठी ने पार्क के अनूठे वृक्षों से लोगों की पहचान करवाई। कार्यक्रम संयोजक आनंद सिंह जी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अतिथियों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

साथ ही इस मौके पर रजनी जी, ब्रिगेडियर हुडा, संचारी इलाहाबाद से अनु अग्रवाल जी मौजूद रही और प्रकृति संरक्षण को लेकर सभी को प्रोत्साहित किया।

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments