Wednesday, May 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajइम्पीरियल स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस ने धूम धाम से मनाया अर्थ डे

इम्पीरियल स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस ने धूम धाम से मनाया अर्थ डे

वर्ल्ड अर्थ डे हर साल 22 अप्रैल को इस मकसद के साथ मनाया जाता है कि इस दिन लोगों को वातावरण और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूक किया जा सके।

इस दिन को मनाने के पीछे क्लाइमेट चेंज और प्रदूषण जैसे कई जरूरी मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक बनाने की कोशिश करते हैं। एक कहावत है कि धरती हमें विरासत में नहीं मिली है बल्कि, इसे हमने अपने बच्चों से उधार लिया है। इसका मतलब है कि पृथ्वी पर मौजूद सभी संसाधनों का इस्तेमाल हमें ऐसे करना चाहिए, ताकि हम अपने आने वाली पीढ़ी के लिए जीवन जीने के लिए अनुकूल वातावरण और संसाधन छोड़ सकें। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप प्राकृतिक संसाधनों को भी बचा सकते हैं और वातावरण को होने वाले नुकसान को भी कम कर सकते हैं

दिन के समय अपने घर की खिड़की और बालकनी के दरवाजे खोलकर रख सकते हैं, जिससे सूरज की रोशनी घर में आएगी और घर में उजाला फैलेगा। इससे आपको लाइट बल्ब जलाने की जरूरत नहीं होगी। सूरज की रोशनी घर में आने से आपको अच्छा भी महसूस होगा, क्योंकि इससे आपको विटामिन-डी मिलेगा और आपका मूड भी बेहतर रहेगा। बिजली बचाने का यह अच्छा उपाय हो सकता है। इसके अलावा, आप चाहें तो दिन के समय अपना कुछ काम अपनी बालकनी या घर के बरामदे में भी कर सकते हैं। बाहर की रोशनी के कारण आपको काम करने में दिक्कत भी नहीं होगी और बिजली की बचत भी होगी।

इस ओसर पर स्कूल के निदेशक ईआर नूर उद्दीन सैफीप्रधानाध्यापक ई.एन. विल्सन उप प्रधानाध्यापक उपेन्द्र राय और सभी अध्यापक मौजूद रहे मौजूद रहे।

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments