Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomeEntertainmentDiljit Dosanjh: बॉलीवुड गाने नहीं गाना चाहते थे दिलजीत दोसांझ, बताया मंच...

Diljit Dosanjh: बॉलीवुड गाने नहीं गाना चाहते थे दिलजीत दोसांझ, बताया मंच पर क्यों लेते हैं पंजाब का नाम

पंजाबी गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने एक पॉडकास्ट में खुलासा किया कि वह बॉलीवुड के गाने नहीं करना चाहते थे। अभिनेता ने यह भी बताया कि ‘कोचेला’ और ‘मुंबई कॉन्सर्ट’ में उन्होंने भारत की जगह पंजाब का नाम क्यों लिया?

पंजाबी गायक और अभिनेता दिलजीत दोसांझ इस समय अपने करियर की बुलंदियों पर चल रहे हैं। उनका नाम देश के बड़े सितारों में गिना जाने लगा है। पंजाबी गायक ना सिर्फ भारत में बल्कि विश्व स्तर पर लोगों का दिल जीत रहे हैं। हाल ही में दिलजीत ने घोषणा की कि वे जिमी फॉलन अभिनीत ‘द टुनाइट शो’ में दिखाई देंगे। इसकी घोषणा करते हुए दिलजीत ने लिखा, ‘पंजाबी आ गए ओये।’ ऐसा पहली बार नहीं है जब दिलजीत ने यह लाइन कही या लिखी हो। उन्होने कोचला और मुंबई कॉन्सर्ट में भी बड़े गर्व के साथ यह लाइन लिखी थी। उनके कई प्रशंसकों के मन में ये सवाल उठा कि वह पंजाब क्यों कहते हैं? भारत क्यों नहीं कहते? अब अभिनेता ने इस सवाल का जवाब दे दिया है। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा?

इस वजह से लेते हैं पंजाब का नाम

एक पॉडकास्ट के दौरान दिलजीत दोसांझ से पूछा गया कि वह मंचों पर भारत के बजाय पंजाब का नाम इतने गर्व से क्यों लेते हैं? इस पर अभिनेता ने कहा, ‘पंजाब भारत का एक छोटा सा भाग है और मैं बहुत छोटे राज्य से आता हूं, जहां क्षेत्रीय संगीत बनते हैं। पहले क्षेत्रीय संगीत इतने बड़े स्तर पर नहीं था, लेकिन अब यह वैश्विक स्तर पर पहुंच चुका है। इसलिए जब आप छोटे शहर से आते हैं इसका एहसास एकदम अलग होती है।’ अभिनेता ने आगे कहा, ‘भारत के स्तर पर, बहुत बड़े कलाकार हैं। मैं सोनू निगम जितना अच्छा नहीं गा सकता। क्षेत्रीय संगीत भारत से ‘कोचेला’ पहुंचा। यही वजह है कि मेरे पास आज वह अनुभूति है कि मैं छोटे शहर से बड़े शहर आया हूं।’  अभिनेता अपने ‘कोचेला’ दौरे के बारे में बात करते हुए कहते हैं, जब मैं ‘कोचेला’ गया था, तो मेरे एक दोस्त ने मुझसे कहा था कि ‘तुम्हें एहसास नहीं हो रहा है कि यह पहली बार है जब पंजाबी दुनिया के मंच पर बोली जा रही है। यह मेरे दिमाग में बैठ गया और अपने आप ही मंच पर आ गया, मैंने इसे जानबूझकर नहीं कहा था।’

बॉलीवुड गाना गाने से कर दिया था मना
साक्षात्कार के दौरान दिलजीत दोसांझ ने यह भी बताया कि हिंदी गाना बनाने में उन्हें कितना संघर्ष करना पड़ता है। ‘क्रू’ फिल्म में उनका गाना ‘नैना’ निर्माता रिया कपूर के फॉलो-अप के बाद आया था। अभिनेता ने बताया कि उन्होंने रिया कपूर को हिंदी गाना बनाने के लिए मना कर दिया था। उन्होंने कहा,  क्रू में ‘नैना’ भी रिया कपूर की वजह से ही संभव हुआ, वरना मैं हिंदी गाने नहीं बना सकता। मैंने उनसे कहा कि मैं बॉलीवुड के लिए गाने नहीं बना सकता, मुझे नहीं पता कि यह कैसे करना है, लेकिन उन्होंने एक साल तक मेरा पीछा किया। उस समय मैं एक एल्बम बना रहा था और वह मुझसे हर दस दिन पर पूछती थीं कि गाना कहां है।’

दिलजीत दोसांझ का वर्क फ्रंट

दिलजीत दोसांझ आखिरी बार इम्तियाज अली की फिल्म ‘चमकीला’ में नजर आए थे। उनके आगामी कार्यों की बात करें तो वह पंजाबी फिल्म ‘जट्ट एंड जूलियट 3’ की रिलीज के लिए तैयार हैं। फिल्म में उनके साथ  नीरू बाजवा भी नजर आएंगी। यह फिल्म 27 जून को रिलीज होगी।

 

Courtsyamarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments