Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajMahakumbh 2025 : क्यूआर कोड स्कैन करते ही फोन पर दिखेगा मंदिर...

Mahakumbh 2025 : क्यूआर कोड स्कैन करते ही फोन पर दिखेगा मंदिर तक पहुंचने का रास्ता, लगाए जाएंगे होर्डिंग

संगम की रेती पर बसने वाले महाकुंभ को लेकर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से भी तैयारी की जा रही है। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न उठानी पड़े, इस पर काम शुरू कर दिया गया है।

महाकुंभ में देश- दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से लोकेशन क्यूआर कोड जारी करने की तैयारी की जा रही है। इसके जरिए श्रद्धालु अपने फोन पर लोकेशन स्कैनर को स्कैन करते ही बिना भूले-भटके आसानी से प्रमुख मंदिरों व पर्यटन स्थलों तक पहुंच सकेंगे।

संगम की रेती पर बसने वाले महाकुंभ को लेकर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से भी तैयारी की जा रही है। महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न उठानी पड़े, इस पर काम शुरू कर दिया गया है। इसी क्रम में संगम क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित प्रसिद्ध देवी-देवताओं मंदिरों व पर्यटन स्थलों तक श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से उन जगहों के लोकेशन क्यूआर कोड जारी किए जाएंगे।

प्रमुख चौराहा, रेलवे स्टेशनों तक भी पहुंचने की आसान होगी राह

इस क्यूआर कोड के जरिए श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन से उस लोकेशन स्कैनर को स्कैन करेंगे और बिना भूले-भटके अपने मन पसंद मंदिरों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। पुलिस लाइंस प्रभारी एसीपी पुष्कर वर्मा बताते हैं कि इस योजना को मूर्त रूप देने की व्यवस्था कर ली गई है।

महाकुंभ के समय इसे रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, प्रमुख चौराहों व संगम क्षेत्र के सभी मार्गों पर बैनर व होर्डिंग के जरिए इसे विस्तारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संगम क्षेत्र व उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थित प्रसिद्ध मंदिरों व पर्यटन स्थलों का बैनरों में फोटो रहेगा और उसके नीचे उस स्थान तक पहुंचने के लिए लोकेशन क्यूआर कोड दिया रहेगा, जिसे श्रद्धालु मन चाहे जगहों पर जाने के लिए नीचे दिए लोकेशन क्यूआर कोड को अपने मोबाइल फोन में स्कैन कर उन जगहों पर आसानी से जा सकेंगे।

इन जगहों पर जाने के लिए मिलेगा लोकेशन क्यूआर कोड

लेटे हुए बड़े हनुमान जी मंदिर, पातालपुरी मंदिर, अलोपी देवी मंदिर, सोमेश्वर महादेव अरैल घाट, नागवासुकि मंदिर, शंकर विमान मंडपम मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर, वेणी माधव मंदिर, ब़ड़ा गणेश जी का मंदिर, हनुमान मंदिर सिविल लाइंस, पंचमुखी महादेव मंदिर, ललिता देवी मंदिर, दशाश्वमेध शिव मंदिर, पुराना किला, मिंटो पार्क, भरद्वाज मुनि आश्रम, चंद्रशेखर आजाद पार्क, खुसरो बाग, सुजावन महादेव घूरपुर, अक्षय वट, झूंसी का समुद्रकूप, सरस्वती घाट, बोट क्लब, नारायणी आश्रम।

श्रद्धालुओं के सुविधाओं के लिए बैनर में दिए रहेंगे होटल व टूर एवं ट्रैवेल्स के फोन नंबर

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बैनर व होर्डिंग में लोकेशन क्यूआर कोड के अलावा उनके आने जाने के लिए कई टूर व ट्रैवेल्स संचालकों के फोन नंबर भी दिए रहेंगे, जिससे लोग उनके बात कर कहीं भी आसानी से सफर कर सकें। इसके साथ ही उनके ठहरने के लिए कई होटल, धर्मशाला व मठ संचालकों के मोबाइल फोन भी दिए रहेंगे, ताकि लोग बिना भटके आसानी से महाकुंभ की भव्यता को देख सकें। -पुष्कर वर्मा,एसीपी।

 

Courtsyamarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments