Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomeNationalMother's Day 2024: बिजनेस जगत में मशहूर हैं चार मां-बेटी की जोड़ियां,...

Mother’s Day 2024: बिजनेस जगत में मशहूर हैं चार मां-बेटी की जोड़ियां, मिलकर संभाल रहीं कारोबार

मां और बेटी के बाॅन्ड को सम्मान देते देश की प्रसिद्ध उद्योगपति मां-बेटी की जोड़ियों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्होंने न केवल एक सफल कारोबार की शुरुआत की, बल्कि वैश्विक स्तर पर करोड़ों महिलाओं पर अपनी छाप भी छोड़ी।

Mother’s Day 2024 : मातृत्व दिवस (मदर्स डे) एक खास मौका है, जो मां के प्यार, ख्याल और बलिदान को सम्मान व सराहना करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह मां और बच्चे के शक्तिशाली बंधन की याद दिलाता है और मां को समर्पित एक त्योहार रूपी दिन के तौर पर दुनियाभर में मनाया जाता है। हमेशा से ही महिलाएं सशक्त व्यक्तित्व हैं, जो अपने समृद्ध करियर और परिवार को संभालने में उत्कृष्ट कार्य करती आ रही हैं।

महिलाओं की यही शक्ति मां से बेटी तक पहुंचती है, जो उनके रिश्ते की जड़ों को और अधिक मजबूती देती है। मां और बेटी के इसी बाॅन्ड को सम्मान देते देश की प्रसिद्ध उद्योगपति मां-बेटी की जोड़ियों के बारे में बताया जा रहा है, जो न केवल एक सफल कारोबार शुरू किया और उसे मिलकर आगे बढ़ाया बल्कि वैश्विक स्तर पर करोड़ों महिलाओं पर अपना छाप भी छोड़ी। आइए जानते हैं मदर्स डे के मौके पर भारत की उद्योगपति मां बेटी की जोड़ियों के बारे में, जो हर किसी के लिए प्रेरणा हैं।

मातृत्व दिवस (मदर्स डे) एक खास मौका है, जो मां के प्यार, ख्याल और बलिदान को सम्मान व सराहना करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह मां और बच्चे के शक्तिशाली बंधन की याद दिलाता है और मां को समर्पित एक त्योहार रूपी दिन के तौर पर दुनियाभर में मनाया जाता है। हमेशा से ही महिलाएं सशक्त व्यक्तित्व हैं, जो अपने समृद्ध करियर और परिवार को संभालने में उत्कृष्ट कार्य करती आ रही हैं।

महिलाओं की यही शक्ति मां से बेटी तक पहुंचती है, जो उनके रिश्ते की जड़ों को और अधिक मजबूती देती है। मां और बेटी के इसी बाॅन्ड को सम्मान देते देश की प्रसिद्ध उद्योगपति मां-बेटी की जोड़ियों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्होंने न केवल एक सफल कारोबार की शुरुआत की, बल्कि वैश्विक स्तर पर करोड़ों महिलाओं पर अपनी छाप भी छोड़ी। आइए जानते हैं उद्योगपति मां बेटी की जोड़ियों के बारे में, जो हर किसी के लिए प्रेरणा हैं।

जया और श्वेता शिवकुमार

अपने परिवार में हुई एक दुखद घटना से उबरने के बाद, मां बेटी की इस उद्यमशील जोड़ी ने क्लोदिंग ब्रांड कंपनी की शुरुआत की और अपने कौशल के साथ मिलकर इसे बड़ा बनाया। यह स्टार्ट-अप महिलाओं द्वारा और उनके लिए एक वैयक्तिकृत ट्रेंडी कपड़ों का ब्रांड है। श्वेता शिवकुमार ने फैशन में स्टार्टअप के अपने सपने को आखिरकार हासिल कर लिया, वहीं उनकी मां जया के सिलाई कौशल ने उनकी महत्वाकांक्षा को पूरा किया। आज, उन्होंने पर्यावरण के प्रति जागरूक सूती कपड़ों का एक शानदार ब्रांड बनाया है।

Mother's Day 2024 Indian Women Entrepreneur Mother Daughter Duos in Business World

शोभना कामिनेनी और उपासना कामिनेनी

भारत के प्रतिष्ठित अस्पताल साम्राज्य के संस्थापकों के परिवार से आने वाली, शोभना कामिनेनी हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज लिमिटेड की कार्यकारी उपाध्यक्ष है और उनकी बेटी शोभना कामिनेनी अस्पताल में सीएसआर की उपाध्यक्ष हैं। उनके परिवार की दूसरी और तीसरी पीढ़ी के उद्यमियों के रूप में शोभना और उपासना परिवार की विरासत को आगे बढ़ा रही हैं। साथ ही स्वास्थ्य सेवा को अधिक सर्वव्यापी और किफायती बनाने में योगदान दे रही हैं।

फाल्गुनी और अद्वैता नायर

इस मां बेटी की जोड़ी का नाम अब घर-घर में लिया जाने लगा है, क्योंकि इस सह-संस्थापक मां बेटी ने सौंदर्य उत्पादों के बाजार के लिए दिग्गज कंपनी की शुरुआत की। अपनी हाई प्रोफाइल नौकरी छोड़कर कंपनी की शुरू करके इस मुकाम तक खड़ा करने वाली फाल्गुनी और अद्वैता नायर ने कंपनी को भारत के सबसे बड़े सौंदर्य ब्रांड में से एक बना दिया। उन्होंने लग्जरी ब्यूटी उत्पाद सेगमेंट की भी शुरुआत की।

शहनाज हुसैन और  नेलोफर कुर्रिंभॉय

शहनाज हुसैन को कौन नहीं जानता। ब्यूटी ट्रेंडसेटर शहनाज़ हुसैन और उनकी मशहूर विरासत की उत्तराधिकारी, उनकी बेटी नेलोफ़र करीमभोय आयुर्वेदिक और जैविक सौंदर्य उत्पादों के क्षेत्र में अग्रणी हैं। शाहनाज़ कॉस्मेटिक्स ने आयुर्वेद को दुनिया भर में पहुंचा कर लोगों की सुंदरता की धारणा और खपत में क्रांति ला दी है। इस माँ-बेटी की जोड़ी द्वारा संचालित, ब्रांड अब विश्व स्तर पर पहुंच रहा है। टेक्नाॅलोजी के प्रति नीलोफर का गहरा झुकाव आयुर्वेद और सौंदर्य के क्षेत्र में एक आशाजनक भविष्य का निर्माण कर रहा है।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments