Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajNCR Railway : हमसफर एक्सप्रेस को भी सूबेदारगंज शिफ्ट करने की तैयारी,...

NCR Railway : हमसफर एक्सप्रेस को भी सूबेदारगंज शिफ्ट करने की तैयारी, सप्ताह में चार दििन जाती है नई दिल्ली

महाकुंभ के दौरान रेलवे प्रशासन को हर रोज काफी संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन करना है। ऐसे में प्रयागराज जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म पर ज्यादा देर तक ट्रेनें खड़ी नहीं की जा सकती। हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन नई दिल्ली तो तीन दिन आनंद विहार तक चलती है।

प्रयागराज से नई दिल्ली/ आनंद विहार जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस का संचालन सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन से हो सकता है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अगले वर्ष की शुरूआत में लगने वाले महाकुंभ मेले के पूर्व ट्रेन का संचालन सूबेदारगंज से करवाए जाने की तैयारी है।

दरअसल महाकुंभ के दौरान रेलवे प्रशासन को हर रोज काफी संख्या में स्पेशल ट्रेनों का संचालन करना है। ऐसे में प्रयागराज जंक्शन के किसी भी प्लेटफार्म पर ज्यादा देर तक ट्रेनें खड़ी नहीं की जा सकती। हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन नई दिल्ली तो तीन दिन आनंद विहार तक चलती है। ऐसे में दिल्ली से आने के बाद यहां यह काफी देर तक प्लेटफार्म पर खड़ी रहती है। इसके बाद शंटिंग प्रक्रिया में भी समय लगता है। तब कहीं जाकर ट्रेन वॉशिंग लाइन पहुंचती है। यही प्रक्रिया रात में इसकी रवानगी के दौरान भी होती है।

कई ट्रेनें पहले ही ही चा चुकी हैं शिफ्ट
इसी को देखते हुए रेलवे की तैयारी है कि हमसफर को भी सूबेदारगंज स्टेशन से संचालित किया जाए। बीते कुछ माह के दौरान प्रयागराज जंक्शन से संचालित कई ट्रेनें सूबेदारगंज शिफ्ट की जा चुकी है। हालांकि हमसफर एक्सप्रेस को सूबेदारगंज शिफ्ट किए जाने से शहर पश्चिम में रहने वाले लोगों को भले ही सहूलियत मिले, लेकिन शहर उत्तरी एवं दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले लोगों को परेशानी हो सकती है। क्योंकि सूबेदारगंज स्टेशन शहर के दूसरे छोर पर है, जबकि प्रयागराज जंक्शन शहर के बीच में होने की वजह से वहां पहुंचना ज्यादा आसान है।

क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य पदुम जायसवाल का कहना है हमसफर वीआईपी श्रेणी की ट्रेन है। इसका संचालन प्रयागराज जंक्शन से ही होना चाहिए। इस बारे में पीआरओ अमित सिंह का कहना है कि अभी हमसफर को शिफ्ट किए जाने को लेकर निर्णय नहीं हुआ है। इस पर सिर्फ चर्चा ही हो रही है।

सूबेदारगंज में अब तक शिफ्ट हो चुकी हैं ये ट्रेनें

14163 /14164 सूबेदारगंज-मेरठ सिटी संगम एक्सप्रेस
03333/03334 सूबेदारगंज-दीन दयाल उपाध्याय मेमू

04181/04182 सूबेदारगंज-कानपुर मेमू
14113/14114 सूबेदारगंज-देहरादून एक्सप्रेस

04193/04194 सूबेदारगंज-दीन दयाल उपाध्याय मेमू
22431/22432 सूबेदारगंज-उधमपुर सुपरफास्ट

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments