Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajप्रयागराज : लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का माल...

प्रयागराज : लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखों का माल राख, फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियां बुझाने में जुटीं

रविवार को भोर में भरत टिंबर स्टोर बासमंडी मुट्ठीगंज में आग लग गई। मौके पर दो गाड़ियां आग बूझाने के लिए पहुंची थीं, लेकिन आग की भयावहता को देखते हुए सिविल लाइंस, मुंडेरा, नैनी और सोरांव फायर स्टेशन भी दमकल की गाड़ियां मंगा ली गईं।

मुट्ठीगंज के बांसमंडी स्थित प्लाई, लकड़ी के अन्य सामान की दुकान और गोदाम में रविवार भोर में भीषण आग लग गई। इसमें लाखों का सामान जलकर राख हो गया। दो मंजिला भवन में फैली आग को काबू करने में फायर ब्रिगेड की आठ गाड़ियां लगातार चार घंटे तक जूझती रहीं। आग कैसे लगी, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है। हालांकि, फायर ब्रिगेड कर्मियों ने आशंका जताई है कि इसका कारण शॉर्ट-सर्किट हो सकता है।

प्रदीप भगत मुट्ठीगंज के बांसमंडी में तिलक रोड पर भारत टिंबर स्टोर के नाम से प्लाई व लकड़ी के अन्य सामान की दुकान संचालित करते हैं। दो मंजिला भवन के भूतल पर उनकी दुकान है, जबकि पीछे की ओर और ऊपर की मंजिल पर प्लाई, लकड़ी की बीट व अन्य सामान स्टोर किए गए थे। प्रदीप ने बताया कि शनिवार रात 10 बजे वह दुकान बंद कर घर चले गए। रविवार भर में अचानक दुकान से तेज धुआं उठने लगा।

massive fire broke out in a wooden warehouse, goods worth lakhs reduced to ashes
धुआं बगल में रहने वाले कुछ लोगों के मकानों तक पहुंचा तो आसपास के लोग बाहर निकले और पुलिस, फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम ने दुकान का शटर खुलवाया तो भीतर रखा सामान धू-धू कर जलता मिला। इसके बाद तुरंत बिजली सप्लाई बाधित कराई गई और फायरब्रिगेड ने पानी की बौछार कर बचाव कार्य शुरू किया। हालांकि, कुछ ही देर में पानी खत्म हो गया। इसके बाद एक-एक कर अन्य फायर टेंडर भी मंगाए जाने लगे।

massive fire broke out in a wooden warehouse, goods worth lakhs reduced to ashes
मकान में भारी मात्रा में प्लाई अन्य सामान स्टोर किया गया था,जिसके चलते आग बहुत तेजी से फैल रही थी और देखते ही देखते यह ऊपर के तल पर रखे सामान तक पहुंच गई। फायर ब्रिगेड अफसरों ने नैनी मुंडेरा और सोरांव से भी फायर टेंडर मंगाए। टीम लगातार पांच घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा सकी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी डॉ.आरके पांडेय ने बताया कि भवन की गहराई बहुत ज्यादा थी। उसमें भारी मात्रा में लकड़ी, प्लाई व अन्य सामान स्टोर किया गया था। सभी समान अत्यंत ज्वलनशील होने के कारण आग तेजी से फैलती चली गई। उन्होंने आशंका जताई कि आग का कारण शॉर्ट-सर्किट हो सकता है। दुकान संचालक के मुताबिक घटना में लाखों का सामान जलकर राख हो गया है।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments