Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajप्रयागराज मंडल कार्यालय में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास* 

प्रयागराज मंडल कार्यालय में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास* 

मंडल रेल प्रबंधक/प्रयागराज, हिमांशु बडोनी ने 10वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रयागराज मंडल कार्यालय परिसर स्थित मण्डल सभागार में माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । इस वर्ष मनाए जा रहे 10वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस की थीम *’स्वयं और समाज के लिए योग’* है । इस योगाभ्यास कार्यक्रम में अपर मंडल रेल प्रबंधक/सामान्य, संजय सिंह; अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन, अजय कुमार राय, अपर मंडल रेल प्रबंधक/इन्फ्रा, नवीन प्रकाश, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, मनीष कुमार कुमार खरे सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

मंडल रेल प्रबंधक/प्रयागराज, हिमांशु बडोनी ने इस कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए कहा रेलवे कर्मचारियों को संरक्षित तरीके से कार्य करना होता है जिसके लिए शरीर स्वस्थ, मन शांत और जीवन तनाव मुक्त होना आवश्यक है इसके लिए योग एक सरल माध्यम है। योग हमारे शरीर को स्वस्थ और मन को एकाग्र करता है । जब हम नियमित रूप से योग करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है ।

वर्तमान में मानव जीवन व्यस्ततम होता जा रहा है जिससे उनकी जीवनशैली में विभिन्न बदलाव हो रहें हैं जो उनके स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल रहें हैं । प्राचीन कल से ही योग का विशेष महत्व रहा है । योग से ही हम अपने जीवनशैली को संयमित व नियंत्रित कर सकते हैं । अशोक कुमार, अनिल कुमार और फूलचंद्र, जय प्रकाश श्रीवास्तव, राजेश कुमार जायसवाल एवं हंस कुमार राय द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया एवम मंडल सभागार में उपस्थित सभी रेल कर्मचारियों को योग कराया गया एव योग करने के लाभ एवं बारीकियों से अवगत कराया गया और बतया कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर और आत्मा को एकरूप करना ही योग कहलाता है। योग समझने से ज्यादा करने की विधि है। योग साधने से पहले योग के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments