Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajPrayagraj : गंगा दशहरा पर संगम में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य...

Prayagraj : गंगा दशहरा पर संगम में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी, चिलचिलाती धूप पर भारी पड़ी आस्था

चिलचिलाती धूप और 46 डिग्री से अधिक तापमान की परवाह किए बिना श्रद्धालुओं ने पवित्र त्रिवेणी में स्नान कर श्री बड़े हनुमानजी मंदिर, भगवान शिव और भगवान श्रीराम जानकी मंदिर में दर्शन पूजन किया। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते संगम जाने वाले सारे रास्तों पर जाम लग गया।

गंगा अवतरण दिवस (गंगा दशहरा) पर रविवार को लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। भोर से ही श्रद्धालुओं के संगम तट पर पहुंचने का क्रम शुरू हो गया था। चिलचिलाती धूप और 46 डिग्री से अधिक तापमान की परवाह किए बिना श्रद्धालुओं ने पवित्र त्रिवेणी में स्नान कर श्री बड़े हनुमानजी मंदिर, भगवान शिव और भगवान श्रीराम जानकी मंदिर में दर्शन पूजन किया।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते संगम जाने वाले सारे रास्तों पर जाम लग गया। जीटी जवाहर और अलोपी बाग से संगम की ओर जाने वाले वैकल्पिक मार्ग पर भीषण जाम के चलते भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Lakhs of devotees took a holy dip on Ganga Dussehra, faith outweighed the scorching heat.
गंगा दशहरा के मौके पर संगम समेत राम घाट पर गंगा आरती और अन्य विशेष आयोजन किए गए हैं। रविवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं के संगम तट पर पहुंचने का दौर शुरू हो गया था। जनपद के अलावा बिहार, बंगाल, दक्षिण भारत, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। हजारों वाहनों का रुख संगम की ओर होने के कारण जाम की स्थिति पैदा हो गई है। अलोपीबाग में फ्लाईओवर के निर्माण के चलते पहले से ही रास्ता अवरुद्ध है। वैकल्पिक रास्ते से आवागमन किया जा रहा है। जाम के चलते ट्रैफिफ पुलिस भी बेबस दिखी।
Lakhs of devotees took a holy dip on Ganga Dussehra, faith outweighed the scorching heat.
गंगा स्नान का प्रमुख पर्व गंगा दशहरा जिले में धूमधाम से मनाया गया। संगम स्नान के सात ही दारागंज, दशाश्वमेघ, नागवासुकी, फाफामऊ, सरस्वती घाट, बोट क्लब, बलुआ घाट के अलावा अरैल, छतनाग नैनी आदि घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। गंगा घाटों पर मेले जैसा माहौल रहा। खाने पीने के सामानों के साथ ही पूजन सामग्री और फल, फूल, माला, रोली और खिलौने की दुकानें लगी थीं। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने घाट पर स्थित मंदिरों में दर्शन पूजन और जलाभिषेक किया।
Lakhs of devotees took a holy dip on Ganga Dussehra, faith outweighed the scorching heat.
संगम जाने वाले मार्ग पर वाहनों की भारी भीड़ के चलते जाम की स्थिति पैदा हो गई। इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
Lakhs of devotees took a holy dip on Ganga Dussehra, faith outweighed the scorching heat.
गंगा स्नान के लिए संगम पर लाखों की भीड़ जुटी है। परेड मैदान से लेकर संगम तक सिर्फ भीड़ और वाहन ही दिख रहे हैं।
Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments