Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajPrayagraj Junction: दो नहीं चार मिनट रुके सभी राजधानी और वंदे भारत...

Prayagraj Junction: दो नहीं चार मिनट रुके सभी राजधानी और वंदे भारत एक्सप्रेस, DRUCC की बैठक में दिया गया सुझाव

डीआरएम ऑफिस सभागार में मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सदस्य शिवशंकर सिंह ने कहा कि जंक्शन के पुनर्विकास का कार्य चलने की वजह से सिविल लाइंस साइड में दिन भर धूल उड़ती रहती है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है।

प्रयागराज जंक्शन पर सभी राजधानी एक्सप्रेस और वंदे भारत ट्रेनों का ठहराव दो की जगह चार मिनट किए जाने की बात बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में डीआरएम के समक्ष रखी गई। यहां आयोजित मंडलीय मंडलीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति ( डीआरयूसीसी) की बैठक में सुझाव दिया गया कि ट्रेनों में चढ़ने एवं उतरने के लिहाज से दो मिनट का समय काफी कम है। इसलिए जरूरी है कि यहां सभी राजधानी एवं वंदे भारत के ठहराव का समय चार मिनट किया जाए।

सदस्यों ने प्रयागराज जंक्शन से होकर गुजरने वाली सियालदाह दुरंतो समेत 14 जोड़ी नॉन स्टॉप ट्रेनों के ठहराव की भी मांग की।डीआरएम ऑफिस सभागार में मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सदस्य शिवशंकर सिंह ने कहा कि जंक्शन के पुनर्विकास का कार्य चलने की वजह से सिविल लाइंस साइड में दिन भर धूल उड़ती रहती है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि यहां हर घंटे पानी का छिड़काव जरूरी है। इसके अलावा प्लेटफार्म नंबर सात, आठ, नौ एवं दस पर पिलर बनाने के लिए शेड हटा दिए गए थे।

उसके स्थान पर अस्थायी शेड लगाए गए हैं। इस शेड का दायरा सीमित है। इस वजह से यात्रियों को तेज धूप झेलते हुए ट्रेनों का इंतजार करना पड़ता है। आने वाले दिनों में मानसून आने वाला है। ऐसे में यात्री न प्लेटफार्म पर न भीगे उसका इंतजाम किए जाने की जरूरत है। सदस्य अनीता जायसवाल ने हमसफर एक्सप्रेस का गाजियाबाद में ठहराव करने का सुझाव दिया। बैठक में सदस्यों ने मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाने की मांग भी जोरशोर से की।

इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर लगी लिफ्ट में पैनिक बटन लगाए जाने का भी सुझाव दिया गया। सदस्यों ने कुछ ट्रेनों के समय में परिवर्तन, गाड़ियों में साफ-सफाई और बेहतर करने, खानपान की वस्तुओं की उपलब्धता और मूल्य, वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायत दर पर टिकट, डस्टबिन की उचित स्थान पर पर्याप्त उपलब्धता, गाड़ियों में झटका रहित ब्रेकिंग सिस्टम लगाए जाने का भी सुझाव दिया। इसके पूर्व सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला ने कहा कि प्रयागराज मंडल की तमाम उपलब्धियां पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से पेश की।

इस दौरान डीआरएम हिमांशु बडोनी ने डीआरयूसीसी सदस्यों को आश्वस्त किया उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर शीघ्र ही समाधान दे दिया जाएगा । बैठक में प्रयागराज से त्रिभुवन पटेल, शिव प्रसाद त्रिपाठी, नोएडा से विनोद कुमार, गुरुग्राम से अमरेंद्र कुमार, अलीगढ़ से संजय पंडित, फ़र्रुखाबाद से राजेश हजेला, इटावा से गोपाल यादव, कानपुर से महेन्द्रनाथ मोदी, जीतेन्द्र कुमार पाण्डेय, वीरेन्द्र कुमार, फ़तेहपुर से गिरीश चन्द्र यादव, फ़तेहपुर शिव प्रसाद त्रिपाठी, कौशांबी से ओमकार नाथ गौतम, कौशांबी प्रवेश केसरवानी आदि मौजूद रहे।

 

Courtsyamarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments