Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajUP Police : बढ़ेगी डायल 112 की रफ्तार, बेड़े में शामिल होंगी...

UP Police : बढ़ेगी डायल 112 की रफ्तार, बेड़े में शामिल होंगी 24 एसयूवी, शासन ने दी हरी झंडी

मौजूदा समय में जनपद के डायल 112 इकाई में कुल 68 चारपहिया और 37 दोपहिया वाहन शामिल हैं। चारपहिया इनोवा हैं, जो डायल 112 सेवा की शुरुआत से ही लगाई गई हैं। इनमें से कई खस्ताहाल हो चुकी हैं। इसे देखते हुए ही शासन ने प्रयागराज के डायल 112 के बेड़े में 24 एसयूवी शामिल करने का निर्णय लिया है।

जनपद के डायल 112 पुलिस की रफ्तार जल्द ही और बढ़ेगी। उसके बेड़े में 24 एसयूवी शामिल होंगी। इन्हें खराब हो चुकीं गाड़ियों की जगह लगाया जाएगा। शासन की ओर से हरी झंडी दे दी गई है और यह गाड़ियां जल्द ही आ जाएंगी। इससे पीआरवी का रिस्पांस टाइम बेहतर होगा और पीड़ितों तक जल्द मदद पहुंच सकेगी।

मौजूदा समय में जनपद के डायल 112 इकाई में कुल 68 चारपहिया और 37 दोपहिया वाहन शामिल हैं। चारपहिया इनोवा हैं, जो डायल 112 सेवा की शुरुआत से ही लगाई गई हैं। इनमें से कई खस्ताहाल हो चुकी हैं। इसे देखते हुए ही शासन ने प्रयागराज के डायल 112 के बेड़े में 24 एसयूवी शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब इनोवा की जगह स्कॉर्पियो कार डायल 112 में तैनात की जाएंगी।

खराब हो चुकीं गाड़ियों की जगह इन नई एसयूवी को लगाया जाएगा। इससे रिस्पांस टाइम और बेहतर होगा। यानी किसी भी घटना की सूचना पर डायल 112 पुलिस जल्दी पहुंच सकेगी और पीड़ित की मदद की जा सकेगी। कानपुर समेत अन्य शहरों में डायल 112 के बेड़े में एसयूवी गाड़ियां शामिल की जा चुकी हैं। इसी क्रम में अब प्रयागराज में भी यही कारें भेजी जा रही हैं।

एमडीटी की जगह आईपैड

डायल 112 को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए भी नई व्यवस्था की गई है। गो लाइव नाम से डायल 112 के दूसरे चरण की शुरुआत की गई है। मौजूदा सेवा प्रदाता कंपनी की ओर से डायल 112 के चारपहिया वाहनों में एमडीटी की जगह एप्पल आईपैड उपलब्ध करवाया गया है। इसी तरह दोपहिया वाहनों में भी एप्पल कंपनी की ही डिवाइस दी गई है। इससे सूचनाकर्ता की लाइव लोकेशन मिल सकेगी। इसी तरह कुछ दिनों बाद यह व्यवस्था भी की जाएगी कि शिकायकर्ता को एसएमएस के साथ एक लिंक भी मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक कर वह जान सकेंगे कि डायल 112 की गाड़ी उनसे कितनी दूर पर मौजूद है या उसकी लोकेशन क्या है।

 

Courtsyamarujala.com

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments