Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajUP : प्रयागराज में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 43 डिग्री के...

UP : प्रयागराज में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा 43 डिग्री के पार पहुंचा, 30 जिलों में हीट वेब का अलर्ट

मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। तापमान नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है। गुरुवार को दिन का तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया, जबकि बुधवार को तापमान 42 डिग्री के आसपास था। प्रयागराज समेत 30 जिलों में अगले कुछ दिनों तक हीट वेब का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गुरुवार को जिले में तापमान इस साल के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। सारे रिकॉर्ड को तोड़ते हुए तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 29.1 रहा। सड़कों पर सन्नाटा रहा और आसमान से आग बरसती रही। हीट वेब के चलते लोग मुंह में रूमाल बांधकर सड़कों पर देखे गए। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक इसी तरह की गर्मी और लू चलने की संभावना है।

सुबह से ही सूरज ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। गर्मी से लोग बेहाल रहे। दिन में चल रही हल्की हवा सूरज के तेवर के आगे फेल रही। सुबह नाै बजे के बाद सड़कों पर लोग निकलने से परहेज करने लगे। जो लोग जरूरी काम से निकले उन्होंने गर्मी से बचाव के लिए शरीर को पूरी तरह ढककर रखा। मौसम के जानकारों के अनुसार अभी पारा और चढ़ने का अनुमान है।

Heat breaks record in Prayagraj, mercury reaches 43 degrees, warning of heat wave for four days

प्रयागराज सहित 30 जिलों में हीट वेब का अलर्ट

अप्रैल माह में पांचवी बार प्रयागराज उत्तर प्रदेश में सबसे गर्म जिला साबित हुआ है। जिसके चलते बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें प्रयागराज का नाम भी शामिल है। यह अलर्ट 25 व 26 अप्रैल के लिए किया गया है। मौसम विभाग ने भी अनुमान जताया है कि मंगलवार यानि 30 अप्रैल तक तापमान में निरंतर वृद्धि होगी। इसके अलावा मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव के खतरे को देखते हुए अपनी सभी तैयारियां कर ली है।

बुधवार की तरह बृहस्पतिवार को भी सुबह से ही तेज धूप ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया। जिसकी वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त रहा। रोजमर्रा के काम को लेकर घर से बाहर निकलने वालों को गर्मी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आलम यह था कि हर 15 से 20 मिनट में गला सूख रहा था। हालांकि इस दौरान चल रही हल्की हवाओं ने थोड़ी बहुत राहत पहुंचाने का काम जरुर किया।

सुबह 9 बजे के बाद पूरे दिन तेज धूप लोगों का कड़ा इम्तिहान लेती रही। मौसम वैज्ञानिक व पूर्व प्रोफेसर एचएन मिश्रा का कहना है कि शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। इसके अलावा अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और सर्द हवाओं का असर प्रयागराज में देखने को नहीं मिलेगा।

वहीं चिकित्सकों ने गर्मी के प्रचंड रुप को देखते हुए लोगों से जरुरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। जिसमें शुगर व बीपी के मरीजों को विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। इसके अलावा घर से निकलते समय पानी को बोतल अपने साथ रखना जरुरी है। इसके अलावा बाहर का भोजन न करने की सलाह चिकित्सकों ने दी है।

एसआरएन में डायरिया के दस मरीज भर्ती

तेज गर्मी के साथ डायरिया के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को स्वरुप रानी नेहरु चिकित्सालय (एसआरएन) में लगभग 1400 मरीज देखे गए। जिसमें 250 मरीज जनरल मेडिसिन के रहे। इनमें करीब 20 मरीज डायरिया के सामने आए। जिसमें 10 के करीब मरीजों को भर्ती करना पड़ा। इसके अलावा अन्य मरीज सर्दी, जुकाम व बुखार के रहे।

अधिकतम तापमान—43.4 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान—23.4 डिग्री सेल्सियससूर्योदय—05.31

सूर्यास्त—06.04

इन जिलों में रेट अलर्ट

कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत रविदास नगर बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, इटावा व औरैया जिलों में शुक्रवार का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

शुक्रवार को भी पारा 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने का अनुमान है। मौसम साफ रहेगा और हल्की हवाएं चलेंगी। प्रो. एचएन मिश्रा, मौसम वैज्ञानिक, प्रयागराज।

आसमान से बरसी आग, लू के थपेडों ने किया बेहाल

आसमान से बरस रही आग कम नहीं हो रही। तापमान बढ़ने का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और अधिकतम तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोपहर में चलने वाले लू के थपेड़ों से चेहरा झुलतता रहा।

भीषण गर्मी ने लोगों को चेन-सुकून छीन लिया है। आसमान से बरस रही आग जहां एक ओर लोगों को झुलसा रही है। वहीं लू के थपेड़ों ने दोपहर में बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 21.5 और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहा। भीषण गर्मी के बीच बिजली की कटौती लोगों को रूला रही है।

गांव से लेकर शहर तक बिजली कटौती से हाहाकार मचा हुआ है। गांव में तो छह से आठ घंटे ही औसतन बिजली मिल पा रही है तो शहर में भी 24 घंटे में कम से कम पांच से आठ बार बिजली गुल हो रही है। मौसम वैज्ञानिक देशराज मीना ने बताया कि मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर अभी जारी रहेगा।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments