Wednesday, May 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajविवाह मुहुर्त : लगन 13 अप्रैल से शुरू, अप्रैल में महज छह...

विवाह मुहुर्त : लगन 13 अप्रैल से शुरू, अप्रैल में महज छह दिन होंगी शादियां, मई और जून में भी नहीं होंगी शादिया

होलिका दहन के बाद से मांगलिक कार्यों पर विराम लगा हुआ था। अब 13 अप्रैल को खरमास खत्म होने के बाद सहालग की शुरुआत होगी। अप्रैल में 13 से 26 अप्रैल के बीच सिर्फ छह दिन ही शादियां होंगी। मई-जून में एक भी लगन नहीं है। अब 10 जुलाई से शहनाई की शुरुआत होगी। सहालगों के मद्देनजर कारोबारी तैयारियों जबकि लोग खरीदारी में जुटे हैं। ऐसे में बाजार में रौनक बढ़ गई है।

सिविल लाइंस स्थित मैरिज लॉन के संचालक संजय कुशवाहा ने बताया कि अप्रैल में शुभ मुहूर्त कम होने की वजह से होटलों, कैटरिंग, डीजे, रथ वालों की बुकिंग दो माह पहले से ही हो गई थी। इन छह दिनों में एक भी दिन खाली नहीं है। साथ ही शादी के साथ सगाई और तिलक के लिए भी लोगों ने बुक करा रखा है। शहर में हजारों शादियों की बुकिंग है।

इलाहाबाद टेंट डेकोरेटर्स एंड कैटरर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री रामजी जायसवाल ने बताया कि छह दिन लगन होने की वजह से लोगों ने पहले से ही होटल, परिवहन, मैरिज लॉन समेत खानपान आदि के लिए बुकिंग करा रखी है।

आचार्य पं. अविनाश राय के मुताबिक अप्रैल में विवाह के लिए छह दिन शुभ मुहूर्त के हैं। जून में इस वर्ष लगन नहीं है, क्योंकि गुरु और शुक्र अस्त रहेंगे। इस बीच 29 अप्रैल को शुक्र व छह मई को गुरु अस्त होगा। आठ जुलाई तक यह स्थिति रहेगी। इसके बाद 10 जुलाई से विवाह शुरू होंगे।

पं.देवेंद्र शुक्ला के मुताबिक सूर्य के गुरु की राशि यानी मीन में प्रवेश करने से मांगलिक काम नहीं होते हैं। इसमें गुरु का शुक्र पर प्रभाव नहीं पड़ता है। इस अवसर पर मुंंडन, सगाई, गृह प्रवेश आदि कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। साथ ही नए व्यापार की शुरुआत भी नहीं करनी चाहिए।

अप्रैल, जुलाई में इन मुहूर्त में होंगे विवाह

आचार्य पं.आशीष मिश्रा ने बताया कि अप्रैल में 18, 20, 21, 22, 23 व 26 को विवाह के लिए मुहूर्त हैं। इसमें भी 18, 20, 23 की तिथि काफी शुभ है। जुलाई में शादियों के लिए सिर्फ नौ दिन ही शुभ मुहूर्त हैं।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments