Wednesday, May 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajउत्थान शम्भूनाथ अस्पताल में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

उत्थान शम्भूनाथ अस्पताल में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

प्रयागराज। उत्थान शम्भूनाथ रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्सेस एण्ड हास्पिटल एवं इलाहाबाद मैनेजमेन्ट एसोशियेशन (एएमए) के तत्वाधान में विश्व स्वास्थ्य दिवस की कार्यशाला का आयोजन किया गया। मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज की प्राचार्य डॉ0 वत्सला मिश्रा मुख्य अतिथि तथा विश्व आर्युवेदा मिशन, प्रयागराज के अध्यक्ष डॉ0 जी0 एस0 तोमर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर संस्थान के अध्यक्ष डॉ0 धीरेन्द्र कुमार ने सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ, अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत करते हुए कहा कि स्वास्थ्य पर सभी का अधिकार है और सभी को इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

शम्भूनाथ नर्सिंग कॉलेज के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ0 वत्सला मिश्रा ने कहा कि 7 अप्रैल को पूरे विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। आज के समय में अस्वस्थ जीवन शैली के चलते कम उम्र में ही लोग कई गम्भीर बीमारियो की चपेट में आ रहे है। विशिष्ट अतिथि डॉ0 जी0एस0 तोमर ने कहा कि इस साल विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘‘माइ हेल्थ माइ राइट‘‘ थीम के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का फैसला किया है। ये थीम दर्शाती है कि स्वास्थ्य ही मानव के जीवन की असली बुनियाद है। साथ ही किसी भी व्यक्ति की सेहत उसका अधिकार है। एएमए के अध्यक्ष रवि प्रकाश ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि किसी व्यक्ति की आर्थिक परिस्थितियां चाहे कैसे भी क्यो न हो, उसे उसका अधिकार यानि अच्छी सेहत के लिए तमाम स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी चाहिए। यही वजह है कि दुनिया भर में अलग-अलग देशों की सरकार लोगों के लिए तमाम मुफ्त योजनाएं चलाती है ताकि हर व्यक्ति निरोग जीवन जी सके।


इस कार्यक्रम के दौरान डॉ0 जी0 एस0 तोमर को अपने रिसर्च कार्य के लिए एएमए द्वारा विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया और एएमए की सोविनियर का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 नमीर अल हसन तथा शिल्पी बनर्जी ने किया।

इस अवसर पर संस्थान के सचिव, डॉ0 कौशल कुमार, डॉ0 शान्ती चैधरी, पी0आर0ओ0 एएमए, वैभव बाजपेयी, पूर्व अध्यक्ष एएमए, डॉ0 जी के खरे, पूर्व चेयरमैन, रेलवे बोर्ड, वरिष्ठ पत्रकार स्नेह मधुर, समन्वयक डॉ0 मलय तिवारी, अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी अभिषेक शुक्ला, नर्सिंग कालेज की प्रधानाचार्या डॉ0 श्वेता रानी सी0एम0, डॉ0 मनोज मिश्रा, प्रो डी0 पी0 अग्निहोत्री, प्रो जे. पी. मिश्रा, तथा संस्थान के सभी स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहें।

 

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments