Tuesday, June 25, 2024
spot_img
HomePrayagrajगर्मी का लॉकडाउन : चिलचिलाती धूप ने झुलसाया, गर्मी से तर बतर...

गर्मी का लॉकडाउन : चिलचिलाती धूप ने झुलसाया, गर्मी से तर बतर हो रहे लोग, कूलर, पंखे भी हांफते रहे

गर्मी और धूप के चलते सोमवार को लोग बेहाल दिखे। पारा 46 डिग्री के पास पहुंच गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो गर्म हवाओं और तपिश का प्रकोप अभी आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा।

चिलचिलाती धूप और  गर्मी से प्रयागराज का पारा सोमवार को फिर हाई हो गया। कई जगह सड़कों पर सन्नाटा दिखा। बहुत जरूरत पड़ने पर ही लोग घरों से निकले। तेज धूप के कारण लोगों का हाल बेहाल दिखा। गर्मी के कारण गला सूखता रहा। गर्मी का प्रकोप इतना तेज रहा कि कूलर और पंखे तक जवाब दे गए। जगह-जगह बिजली कटौती के कारण लोगों को और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सोमवार को दिन का तापमान 46 डिग्री पार कर गया। गर्म हवाओं के चलते लोग चश्मा, टोपी के साथ ही गमछा और दुपट्टे से चेहरा ढंककर चलते दिखे।

जिले में भीषण गर्मी का कहर जारी है। रविवार को जिले का तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पूरे दिन गर्म हवाओं ने लोगों को खूब परेशान किया। गर्मी से बेहाल लोग घरों में ही पंखे, कूलर एसी में दुबके रहे। शाम को आसमान में छाए बादलों ने कुछ राहत जरूर दी, लेकिन गर्म हवा शाम को भी चलती रही। दिन में तेज धूप और उमस के चलते बाजार में सन्नाटा दिखा।

सोमवार को सुबह आठ बजे से ही गर्मी का कहर शुरू हो गया। घर में कूलर और पंखा के सामने बैठने पर भी राहत नहीं मिली। गर्मी से निजात दिलाने वाले खाद्य पदार्थों नींबू, शिकंजी, शर्बत, खीरा, ककड़ी, लीची, ठंडे पानी की मांग काफी बढ़ गई। भीषण गर्मी में गंगापार झूंसी की ओर से शहर आने वाले रास्ते पर शास्त्री पुल से लेकर अलोपीबाग तक जबर्दस्त जाम लगने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

शहर में जगह-जगह यातायात व्यवस्था संचालित करने के लिए लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल से भी लोगों को दिक्कतें हुईं। कहीं 90 तो कहीं 120 सेकंड का रेड लाइट सिग्नल होने के कारण दोपहिया वाहन चालकों की शामत आ गई थी। चिलचिलाती धूप में खड़े होकर सिग्नल ग्रीन होने का इंतजार करना भारी पड़ रहा था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार फिलहाल अभी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। शहर में लू चलने की संभावना मंगलवा को भी रहेगी। मौसम विभाग ने रात के समय भी गर्म हवा चलने की बात कही है। 31 मई को बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Courtsyamarujala.com
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments