Wednesday, May 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajग्लोबल ग्रीन्स का स्मृति सम्मान समारोह 2024 हुआ सम्पन्न

ग्लोबल ग्रीन्स का स्मृति सम्मान समारोह 2024 हुआ सम्पन्न

वैश्विक हरियाली के लिए भारत में विगत 18 वर्षों से पर्यावरण संरक्षण पर कार्य कर रही बहुचर्चित संस्था ग्लोबल ग्रीन्स ने आठ विभूतियों को किया सम्मानित। उक्त आयोजन आज भास्कर आश्रम पी जी कालेज के सभागार में दोनो पुण्यात्माओं
मनोज श्रीवास्तव एवं डाॅ पंकज श्रीवास्तव के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुआ । कार्यक्रम दो सत्रों में “हम चले तेरी राह” के रुप में विभक्त था । पहले सत्र के मुख्य अतिथि थे इ.वि.वि.के अर्थशास्त्र विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर पी.के.घोष जबकि विशिष्ट अतिथि समाजसेवी हसन नक़वी और‌ अर्थशास्त्र विभाग इ. वि.वि. की वर्तमान अध्यक्ष प्रोफेसर श्रीमती किरन सिंह एवं प्राचार्या कुल भास्कर आश्रम पी जी काॅलेज प्रोफेसर गीतांजलि मौर्या ने सर्वप्रथम सभी का स्वागत किया ।

तत्पश्चात ग्लोबल ग्रीन्स के महासचिव अवधेश निषाद ने स्मृति शेष मनोज श्रीवास्तव के प्रेरणादायी पर्यावरणीय कार्यों को साझा करते हुए अपनी श्रृद्धांजलि अर्पित की ।

इसी क्रम में ग्लोबल ग्रीन्स पदाधिकारीगण महासचिव विनोद मिश्रा, संयुक्त सचिव आशीष मालवीय, संयुक्त सचिव डाॅ शैलेन्द्र श्रीवास्तव, सांस्कृतिक सचिव नीरज सिंह आदि ने भी अपने अपने उद्बोधन में दोनो भाईयों को श्रद्धांजलि अर्पित की । मुख्य अतिथि प्रोफेसर प्रशांत घोष ने कहा कि मनोज श्रीवास्तव ना केवल मेरे शिष्य थे बल्कि पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मेरे आदर्श से अपनी मृत्यु से दो दिन पूर्व 2 अप्रैल 2021 को मेरे विभाग में बिना किसी पूर्व सूचना के आए जबकि जीवन भर वो मुझसे समय लेकर ही मिलने आते थे उस दिन आए और बोले लखनऊ जा रहा हूॅं सोचा मैंने कि आप से मिलकर ही जाऊं और 05 अप्रैल 2021 को उनके मृत्यु के समाचार ने हमें झकझोर के रख दिया ।

मनोज और उनके पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता को कभी भुलाया नहीं जा सकता । अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में अध्यक्ष संजय पुरुषार्थी ने कहा कि मनोज मेरे अनुज मात्र ही नहीं अपितु पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मेरे गुरु रहे हैं जो दिव्य आत्मा के रूप में परमात्मा में विलीन होकर पल प्रतिपल मेरा मार्गदर्शन करते रहते हैं ।

दूसरे सत्र की मुख्य अतिथि उप महापौर श्रीमती सुनीता दरबारी रहीं जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में अधिवक्ता व गंगा न्याय मित्र अरुण कुमार गुप्ता, सुप्रसिद्ध गायिका और कनक धारा संस्था के अध्यक्ष स्वाति निरखी व 3D Green City के डायरेक्टर विनोद मिश्रा थे ।

इस सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया गया जिसमें नीरज सिंह ने “ना कुछ तेरा ना कुछ मेरा मंदिर है भगवान का… पानी उसका भूमि उसकी सब कुछ उसी महान का” निर्गुण भजन गाकर दूसरे सत्र का शुभारंभ किया । तत्पश्चात लखनऊ घराना और बनारस घराना की कथक नृत्यांगनाओं क्रमशः वर्तिका तिवारी और मिताली वर्मा ने गंगा गीत पर भावपूर्ण कथक नृत्य प्रस्तुत कर समां बांध दिया । गायिका लक्ष्मी श्रीवास्तव पलक और स्वाति निरखी ने भी अपनी गायिकी से
मनोज श्रीवास्तव व डाॅ पंकज श्रीवास्तव को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की ।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments