Monday, April 22, 2024
spot_img
HomePrayagrajकेंद्रीय चिकित्सालय / उत्तर मध्य रेलवे का शताब्दी समारोह भव्य सांस्कृतिक संध्या...

केंद्रीय चिकित्सालय / उत्तर मध्य रेलवे का शताब्दी समारोह भव्य सांस्कृतिक संध्या के साथ हुआ संपन्न

प्रयागराज । केंद्रीय रेलवे चिकित्सालय, प्रयागराज की स्थापना के शताब्दी समारोह समापन के अवसर पर गुंजन डीएसए ग्राउंड के प्रांगण मे मुख्य अतिथि महाप्रबंधक रविंद्र गोयल की अध्यक्षता में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। महाप्रबंधक रविंद्र गोयल सर ने 100वीं वर्षगांठ पर सभी को बधाई दी और कहा कि, उत्तर मध्य रेलवे जोन के लिए यह गर्व का क्षण है कि रेलवे अस्पताल, उत्तर मध्य अस्पताल, प्रयागराज अपने अस्तित्व और रेलवे लाभार्थियों की सेवा के 100 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है।

उन्होंने यह बताते हुए प्रसन्नता व्यक्त की कि, चिकित्सा विभाग द्वारा एक शताब्दी मेडी संगम 2024 का आयोजन किया गया है तथा मार्च 2024 माह के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य जागरूकता गतिविधियों, बेबी-शो, रक्तदान शिविर आदि का आयोजन किया गया जो हमारे रेलवे कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए वास्तव में फायदेमंद साबित हुआ होगा। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि, चिकित्सा विज्ञान ने न केवल निरंतर अनुसंधान, पुनर्विचार और रोग प्रक्रिया की बेहतर समझ के कारण प्रगति की है, बल्कि हाल के विकासों पर ज्ञान साझा करने के कारण भी इस तरह की सीएमई एक उत्कृष्ट मंच रही होगी।

इस अवसर पर प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ जे पी रावत द्वारा उत्तर मध्य रेलवे के चिकित्सा विभाग के द्वारा की गई उपलब्धियों और रेलवे अस्पताल प्रयागराज मे उपलब्ध सुविधाओं और पूरे माह किये गए जागरूकता अभियान के बारे मे विस्तार से बताया गया| उन्होंने बताया कि, एक माह के दौरान चले कार्यक्रमों के दौरान लगभग 10000 लोगों ने सहभागिता की और स्वास्थ्य जागरूकता गतिविधियों, बेबी-शो, रक्तदान शिविर आदि का लाभ उठाया।
कार्यक्रम में चिकित्सा निदेशक डॉ संजीव कुमार हाँडू द्वारा स्वागत सम्बोधन किया गया जिसमे रेलवे अस्पताल के जन्म से आज तक का इतिहास के बारे मे और रेलवे चिकित्सा अस्पताल मे उपलब्ध सुविधाओं और उपलब्धियों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई ।

क्रायक्रम में आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की शृंखला में चिकित्सा विभाग रेलवे अस्पताल के मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टाफ के द्वारा गणेश वंदना, राजस्थानी घूमर ग्रुप डांस, पूर्णिमा की टीम के द्वारा असम के बिहू नृत्य, अस्पताल के मेडिकल वा पैरामेडिकल स्टाफ के द्वारा ग्रुप डांस “जय हो“, पूर्णिमा की टीम के द्वारा सूफ़ी ग्रुप डांस, सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड प्रयागराज के द्वारा सी पी आर की जानकारी प्रदान करती एक प्रस्तुति, रेलवे अस्पताल के मेडिकल व पैरामेडिकल का एक साथ ग्रुप सांग, आयुषी द्वारा होली डांस की प्रस्तुति की गई।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments