Tuesday, June 25, 2024
spot_img
HomePrayagrajमानव श्रृंखला से स्वच्छ महाकुम्भ का संदेश* 

मानव श्रृंखला से स्वच्छ महाकुम्भ का संदेश* 

महाकुंभ 2025 की तैयारी अपने जोरो पर है ऐसे मेंस्वच्छता के लिए नित नए नवाचार के लिए प्रसिद्ध नगर निगम, प्रयागराज द्वारा आयोजित स्वच्छता का महाकुंभ कार्यक्रम के जरिए कटरा स्थित डी. पी. पब्लिक स्कूल, प्रयागराज में 300 छात्र छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छ महाकुम्भ का संदेश दिया।

द्वितीय चरण में स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 को ध्यान में रखते हुए नगर निगम प्रयागराज की आई ई सी टीम श्रष्टि वेस्ट मैनेजमेंट सर्विस के सदस्यों ने विद्यालय में प्रार्थना सभा के दौरान छात्र छात्राओं को टास्क दिया गया था कि अपने घर में पड़ी कबाड़ के जुगाड़ से आपको नए उपयोगी सामानों में बदलना है जिसपर द्वारिका प्रसाद पब्लिक स्कूल के होनहार छात्र छात्राओं ने एक से बढ़कर एक कबाड़ से जुगाड़ कर उपयोगी समान अपने अतिथियों को दिखाए।

प्रदर्शनी का विषय था “कबाड़ से जुगाड़”: कचरे से सर्वश्रेष्ठ बनाना। इसमें कूड़ेदानों के प्रकार, सौर ऊर्जा, गतिज ऊर्जा और सिलाई गतिविधियों जैसे ड्रेस डिजाइनिंग, बुनाई डिजाइन आदि पर विज्ञान परियोजनाएं शामिल थी।

मुख्य अतिथि कौशल्या नंद गिरी (किन्नर अखाड़ा प्रयागराज और ब्रांड एम्बेसडर नगर निगम प्रयागराज) ने एक प्रदर्शनी को देखा और उसे सराहा, इस दौरान वरिष्ठ नगर स्वस्थ अधिकारी महेश जी , जोनल अधिकारी नवीनत शंखवार जी ने छात्र छात्राओं से सवाल जवाब भी किए।

निदेशक श्रुति अग्रवाल ने नगर निगम को आभार करते हुए कहां की इस तरह की गतिविधि प्रत्येक विद्यालय में करनी जानी चाहिए ताकि छात्र छात्राओं ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़े।

इस दौरान प्रधानाचार्य सुरेंदर कौर खालसा, स्कूल समन्यवक प्रियंक तिवारी, स्कूल प्रबंधन मैनेजर उमेश त्रिपाठी जी मौजूद रहे।

CSFI प्रवीण कुमार ने कबाड़ से जुगाड़ कार्यशाला को सफल गतिवधित मानी और कहां की इस तरह की गतिवधि लगातार की जानी चाहिए।

इस दौरान इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए IEC प्रमुख कृष्ण कुमार मौर्य ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर बात करते हुए कहा की इस विद्यालय के बच्चें “कबाड़ से जुगाड़” अपशिष्ट से सर्वश्रेष्ठ बनाना: अपशिष्ट प्रबंधन पर नवाचार कर रहे हैं।

यह शहर में हो रहे तेज़ी से बदलाव की एक झलक है। आगामी महाकुंभ में देश विदेश आए लोगों के लिए प्रयागराज स्वच्छता के लिए ध्यान आर्कषित करेगा।

इस दौरान नगर निगम को और से जीएम अजीत शर्मा

सिटी इंचार्ज राहुल नागर दिलशाद खान (IEC), जोनल अशोक पटेल, रोहित चंदेल,

वार्ड इंचार्ज मनोज कुमार , विनोद कुमार मौजूद रहे।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments