Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajमहाप्रबंधक उमरे ने किया प्रयागराज - कानपुर खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

महाप्रबंधक उमरे ने किया प्रयागराज – कानपुर खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे, रविंद्र गोयल ने प्रयागराज मण्डल के प्रयागराज – कानपुर खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण और कानपुर क्षेत्र का निरीक्षण किया । महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे के इस निरीक्षण में मण्डल रेल प्रबन्धक/प्रयागराज, हिमांशु बडोनी; उप मुख्य यातायात परिचालन प्रबंधक/कानपुर, अशुतोष सिंह, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक/ समन्वय, श्री कृष्ण शुक्ला; वरिष्ठ मण्डल बिजली इंजीनियर/ कोचिंग , वरिष्ठ मण्डल बिजली इंजीनियर/ सामान्य सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक द्वारा प्रयागराज – कानपुर खण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया गया। विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण भारतीय रेल में एक विशेष निरीक्षण है, जिसमें चलती ट्रेन से निरीक्षण कार की पिछली खिड़की से ट्रैक और उसके आसपास के प्रतिष्ठानों जैसे सिग्नल, ओएचई, प्लेटफॉर्म आदि का निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान, मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई,यात्री सुविधाएं और समग्र स्थिति, विशेष रूप से प्वाइंट और क्रॉसिंग पर ट्रेन की सवारी की गुणवत्ता, ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स (टीजीआई) में सुधार, ओएचई स्थिति, समपार फाटकों की स्थिति, सिग्नल दृश्यता, सिग्नल बाक्स की स्थिति, जैसे महत्वपूर्ण पैरामीटर आदि महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे द्वारा देखे गए।


महाप्रबंधक ने कानपुर में न्यू लोको पायलट रनिंग रूम, लोको पायलट मेल रनिंग रूम, ट्रेन मैनेजर रनिंग रूम, टी टी ई रनिंग रूम का भी निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने सभी रनिंग रूम में साफ सफाई, भोजनालय की गुणवत्ता को बारीकी से चेक किया । इस दौरान रनिंग रूम में कार्य करने वाले कर्मचारियों और वहाँ विश्राम कर रहे स्टाफ से बातचीत भी की।

निरीक्षण के बढ़ते हुए क्रम में महाप्रबंधक द्वारा अमृत स्टेशन के रूप में चयनित गोविंदपुरी स्टेशन का भी निरीक्षण किया गया एवं गोविंदपुरी स्टेशन की प्लानिंग को समझा एवं स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने गोविंदपुरी स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का बारीकी से अवलोकन किया एवं स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि, चल रहे कार्यों से रेल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, कार्य की उच्चतम गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्य को यथासंभव समयबद्ध तरीके से किया जाए।
इसी क्रम में महाप्रबंधक द्वारा कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चल रहे पुनर्विकास कार्यों का भी अवलोकन किया और प्रयागराज मण्डल के अधिकारियों के साथ बैठक की और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कानपुर क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समिक्षा की।

इस अवसर पर प्रयागराज मण्डल की ओर से मण्डल रेल प्रबंधक प्रयागराज मण्डल हिमांशु बडोनी एव उनकी टीम सहित अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments