Saturday, July 13, 2024
spot_img
HomePrayagrajप्रदेश में सभी बोर्डो द्वारा संचालित हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा-2024 के मेधावी विद्यार्थियों का...

प्रदेश में सभी बोर्डो द्वारा संचालित हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परीक्षा-2024 के मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान समारोह संपन्न

प्रयागराज। राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये एक-एक लाख रूपये को सम्मानित होने वाले छात्र/छात्राओं के खाते में टेªजरी के माध्यम से किया गया ट्रांसफर।

महापौर एवं जिलाधिकारी ने मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर किया सम्मानित।

 

प्रदेश में सभी बोर्डो द्वारा संचालित वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा के राज्य स्तर पर योग्यता क्रमांक 01 से 10 तक के मेधावी छात्र/छात्राओं जिनमें योग्यता क्रमांक 01 से 05 तक के अन्तर्गत आने वाले मेधावी बच्चों को लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा एवं योग्यता क्रमांक 06 से 10 तक के अन्तर्गत आने वाले मेधावी बच्चों को उनके जनपदों में सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री के मेधावी समारोह कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्टेªट स्थित संगम सभागार में महापौर उमेष चन्द्र गणेष केसरवानी, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

इसी क्रम में योग्यता क्रमांक 01 से 05 के अन्तर्गत प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त करने वाले एक छात्र राज सिंह ज्वाला देवी इण्टर कालेज, सिविल लाइंस प्रयागराज को लखनऊ में तथा योग्यता क्रमांक 06 से 10 के अन्तर्गत जनपद प्रयागराज में हाईस्कूल के 12 एवं इण्टर के 14 छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी एवं विशिष्ट अतिथि जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल का पुष्पगुच्छ प्रदान कर जिला विद्यालय निरीक्षक पी०एन०सिंह द्वारा स्वागत किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महापौर ने सभी मेधावी बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी मेधावी छात्र-छात्राएं ही हमारे कल के भविष्य है। हमारा भारत विश्व में अपनी मेधा शक्ति के कारण ही जगत गुरु रहा है। हमने संसार का नेतृत्व तलवार के बल पर नही बल्कि अपने ऋषि-मुनियों, मनीषियों, वैज्ञानिको एवं गुरुओं की साधना, त्याग, ज्ञान, शोध एवं अनुसंधान के बल पर पर किया है। महापौर ने कहा कि मेरी शुभकामना है कि इस अवसर पर सम्मानित होने वाले आप सभी मेधावी छात्र-छात्राएं दृढ़संकल्पित होकर अपने लक्ष्य की ओर निरंतर आगे बढ़े। आप लोगो को सफलता अवश्य प्राप्त होगी। जिस एकाग्रता के बल पर आपने यह उपलब्धि हासिल की है, उसे सदैव बनाये रखे एवं अपनी मेधा को स्थायी बनाने के लिए चार गुना परिश्रम करें और अपने देश को संसार के क्षितिज के शीर्ष पर ले जाय।

सम्मान समारोह में जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मेधावी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र में एक्सिलेंस प्राप्त करने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में प्रदेश स्तर पर आपने यह जो अच्छी उपलब्धि अर्जित की है, यह हमारे लिए अत्यंत हर्ष का विषय है, इसके लिए हम आपकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते है। आपने अपने गुरूओं व अभिभावकों के द्वारा दिए गए मार्गदर्शन को निश्चित ही अपने जीवन में उतारा है। यदि आप इसी लगन व निरंतरता के साथ आगे भी मेहनत करते रहेंगे, तो आप आगे इंजीनियरिंग, मेडिकल, स्पोटर्स या जो भी फील्ड चुनेंगे, उसमें निश्चित ही सफलता प्राप्त करेंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक, पी०एन०सिंह ने अपने स्वागत उद्बोधन में महापौर एवं जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरुप जनपद प्रयागराज में नकल विहीन एवं शान्ति पूर्ण परीक्षा सम्पन्न करायी गयी। विद्यालयों में कुशाग्र चेतना के बच्चो का चिन्हाकन कराकर विशेष शिक्षण के माध्यम से छात्र/छात्राओं को योग्यता सूची में स्थान स्थापित करने हेतु प्रेरित किया गया, जिसके फलस्वरुप जनपद प्रयागराज के कुल 27 छात्र/छात्राओं ने प्रदेश की योग्यता सूची में स्थान प्राप्त कर जनपद का नाम स्थापित किया है।

सम्मानित होने वाले छात्र/छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराये गये एक-एक लाख रूपये को टेªजरी के माध्यम से उनके खाते में एवं एक-एक टैबलेट, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल को संगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में महापौर, जिलाधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ० प्रभाकर त्रिपाठी द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी, वित्त एवं राजस्व, ए०सी०पी० श्वेताभ पाण्डेय, सह जिला विद्यालय निरीक्षक, एल०बी०मौर्य, धर्मेन्द्र कुमार सिंह, डॉ०बी०एस०यादव, के०के०त्रिपाठी, श्रीमती किरन राय सहित विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं अभिभावक आदि उपस्थित रहें। रवि पटेल प्रभारी बोर्ड परीक्षा, बृजेश श्रीवास्तव, खेल सचिव, अरविन्द गौतम, रविन्द्र कुमार मिश्र, मुकेश कुमार सहित कार्यालय के सहयोगियों द्वारा कार्यक्रम को अभिराम बनाये जाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रयागराज पी०एन०सिंह द्वारा सभी के प्रति अभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments