Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomePrayagrajप्रयागराज मण्डल की लॉबी में ‘इस संडे, तनाव मुक्त होने के फण्डे’...

प्रयागराज मण्डल की लॉबी में ‘इस संडे, तनाव मुक्त होने के फण्डे’ शीर्षक से संरक्षा संगोष्ठी सम्पन्न

प्रयागराज मण्डल की लॉबी में ‘इस संडे, तनाव मुक्त होने के फण्डे’ शीर्षक से संरक्षा संगोष्ठी आयोजित की गयी। इस संगोष्ठी में स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी जीते हुये रनिंग परिवार संरक्षित संचालन में अग्रणी भूमिका निभाता रहे का संकल्प लिया गया। इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रयागराज मण्डल के वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर, प्रदीप शर्मा थे।

वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर, प्रदीप शर्मा ने संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुये कहा कि रेल के संरक्षित संचालन में उनके परिवारों की भूमिका महत्वपूर्ण है। रनिंग परिवार की सदस्या, श्रीमती शिखा मिश्रा ने रनिंग परिवार की अन्य महिला सदस्यों को सलाह दी की लोको पायलट की भूमिका संरक्षा में अग्रणी है। यात्रियों के विश्वास के अनुरूप हम सब महिलाओं का प्रथम कर्तव्य है कि हम सभी कदम से कदम मिलाकर चलें और पति को ड्यूटी जाने से पहले हम उन्हें ऊर्जावान रखें, घर पर रहने पर व्यर्थ के तनाव देने से बचें और घरेलू समस्याओं का समाधान अपने स्तर पर ही करने का प्रयास करें।
इस संरक्षा संगोष्ठी में एसबीआई बैंक के मण्डल रेल प्रबन्धक शाखा के प्रबंधक ने रनिंग कर्मियों को अपनी आय को समायोजित ढंग से निवेश करने और एसबीआई में सैलरी अकाउंट से मिलने वाले लाभ के बारे में बताया। बैंक की टीम ने होम लोन संबंधी जानकारी दी एवं अन्य जानकारी को प्रश्न उत्तर के माध्यम से समझाया।

इस संरक्षा संगोष्ठी में वन विभाग के प्रमुख मुख्य वन संरक्षक, अजय कुमार दुबे ने ग्लोबल वार्मिंग से बचाव हेतु एवं पर्यावरण को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रांतो में वनों की सांख्यिकीय गणना बताते हुए बड़े ही सरल भाषा में पर्यावरण शुद्धि एवं पर्यावरण विकास के टिप्स देते हुये वृक्षारोपण निरंतर करने के लिए प्रोत्साहित किया ।

संगोष्ठी में मेल गाड़ियों के लोको पायलट, एस. के. मिश्रा और ए. के. सिंह ने अपने विचार रखते हुये संरक्षित संचालन में परिवार की भूमिका को अहम बताया और तनाव मुक्त जीवन जीने तरीके बताते हुये परिवार में हमेशा एक खुशनुमा माहौल बनाने की सलाह दी। संगोष्ठी के बाद अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमे रनिंग परिवार के सदस्य लोको पायलट गुड्स, मृणाल कुमार, पूनम यादव, यश वर्मा, नेहा शर्मा ने अपनी अपनी प्रस्तुति पेश की। कार्यक्रम का संचालन मुख्य क्रू नियंत्रक प्रयागराज वासुदेव पाण्डेय द्वारा किया गया एवं तनाव रहित जीवन जीने हेतु सकारात्मक दृष्टिकोण, गाड़ी संचालन के दौरान एकाग्रचित होना, रनिंग रूम तथा घर पर क्वालिटी रेस्ट आदि का महत्त्व समझाते हुए योग, ध्यान, बेहतर भोजन, अल्कलाइन वॉटर आदि का वीडियो चल चित्र के माध्यम से जानकारी दी। संगोष्ठी में मौजूद महिला लोको पायलटो ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और स्वास्थ्य चर्चा, संरक्षित संचालन में अपनी अपनी राय दी । कार्यक्रम के अंत में राधा कृष्ण की मनमोहक नृत्य ने सभी का मन मोह लिया और रेल संचालन के साथ साथ समाज में भी अग्रणी भूमिका के जाबांज रक्तदाताओं को वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर परिचालन प्रदीप शर्मा द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

वरिष्ठ क्रू नियंत्रक, वासुदेव पाण्डेय ने वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर परिचालन प्रदीप शर्मा द्वारा सफ़ल एवं उत्कृष्ट कार्यक्रम पर घोषित पुरस्कार की सभी जानकारी दी कर्मचारियों ने ऐसे कार्यक्रम हर माह कराने की माँग की ।
इस संगोष्ठी में विभिन्न कोटि के 100 से अधिक परिवारों ने हिस्सा लिया । वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर, प्रदीप शर्मा ने संगोष्ठी में आये परिवारों को रेल में भागीदारी का महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए आभार व्यक्त किया।

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments