Tuesday, April 16, 2024
spot_img
HomePrayagrajप्रयागराज मंडल में रेलवे स्टेशनों पर जनसुविधाएं और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए...

प्रयागराज मंडल में रेलवे स्टेशनों पर जनसुविधाएं और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए समीक्षा बैठक

प्रयागराज मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में प्रयागराज मंडल में रेलवे स्टेशनों पर जनसुविधाएं और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में प्रयागराज मंडल के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को उन्नत सुविधाएं देने के लिए चर्चा करके दिशा निर्देश जारी किए गए। इस बैठक में प्रयागराज मंडल के क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी और कर्मचरियों ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से अपने सुझाव और विचार रखे ।

मंडल रेल प्रबंधक, हिमांशु बडोनी ने इस बैठक में अधिकारियों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुये कहा कि देश के तेज विकास का रास्ता उसके यातायात से होकर गुजरता है और ऐसे में रेलवे का योगदान और सेवाएँ भी और अधिक उन्नत होनी चाहिए। रेलवे की सम्पत्तियों और जमीन पर यात्रियों और जनता के लिए बेहतर तरीके से उपयोग करने की अवश्यकता है।

इस बैठक में सर्कुलेटिंग एरिया, गुड्स शेड, फुट ओवर ब्रिज, रोड ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज, रेलवे कालोनी, समपार फाटक, रेलवे कालोनी व स्टेशन की दीवारों को यात्रियों, खाली पड़ी वाणिज्यिक भूमि का चिन्हीकरण कर वाणिज्यिक स्थानों का सर्वोत्तम उपयोग के लिए चर्चा की गयी । इन स्थानों का उपयोग स्टेशन पर रेल कोच रेस्टोरेन्ट, स्लीपिंग पॉड, बीओटी माडल पर डीलक्स पे एंड यूज, एग्जीकुयटिव लाउंज, सुविधाएं, सर्कुलेटिंग एरिया में पार्किंग सुविधाएं, मसाज पार्लर/सैलून, गेमिंग जोन, रेलवे कालोनी, रोड ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज पर विज्ञापन, अच्छी वाणिज्यिक गतिविधियों वाले अतिरिक्त जमीन पर पार्किंग सुविधा जैसे कई विषयों पर चर्चा हुयी और सुझाव भी मांगे गए।

अपर मंडल रेल प्रबंधक/सामान्य, संजय सिंह ने इस विषय पर तेज कार्य करने के लिए क्षेत्र में कार्यरत वाणिज्य निरीक्षक, स्टेशन अधीक्षक, वरिष्ठ खंड अभियन्ता (पी वे), वरिष्ठ खंड अभियन्ता (विधयुत), वरिष्ठ खंड अभियन्ता (सिग्नल एंड टेलीकम) को मिलकर टीम गठित करने के निर्देश दिये । यह टीमें अपने क्षेत्र के सभी स्टेशनों का निरीक्षण कर स्थानों की पहचान करेंगी, उपलब्ध संसाधनों का मूल्यांकन करेंगी और साप्ताहिक मीटिंग कर अपनी संयुक्त रिपोर्ट मंडल कार्यालय के एनएफ़आर सेल को भेजेंगी। इसी आधार पर मंडल स्तर पर भी अधिकरियों की टीम गठित की जाएगी।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, हिमांशु शुक्ला ने इस बैठक में कर्मचारियों के संबोधित करते हुये कहा कि हम दुनिया की सर्वोत्तम रेल सेवाओं की कार्यप्रणाली और अपने देश के एयरपोर्ट की वाणिज्यिक गतिविधियों और जन सुविधाओं को देखकर रेलवे के उपलब्ध संसाधनों से बेहतर यात्री सुविधाएं देने का हर संभव प्रयास करेंगे ।
इस मीटिंग में प्रयागराज मंडल के बड़ी संख्या में वाणिज्य निरीक्षक उपस्थित थे ।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments