Monday, April 22, 2024
spot_img
HomePrayagraj*उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में एन सीआर एम यू के साथ स्थाई...

*उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में एन सीआर एम यू के साथ स्थाई वार्ता तंत्र का बैठक सम्पन्न

आज उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय कार्यालय में उत्तर मध्य रेलवे मेंस यूनियन (एनसीआरएमयू) के साथ दो दिवसीय स्थायी वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक का शुभारंभ महाप्रबंधक रविंद्र गोयल की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर ए आई आर एफ के महामंत्री एवं मेंस यूनियन के जोनल अध्यक्ष शिव गोपाल मिश्र एवं उत्तर मध्य रेलवे मेंस यूनियन के जोनल महामंत्री आर डी यादव सहित यूनियन के पूरे जोन से आए पदाधिकारी एवं उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। बैठक का संचालन प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अनुराग त्रिपाठी ने किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में महापबंधक ने पीएनएम बैठक में सभी यूनियन पदाधिकारियों स्वागत किया। उन्होने कहा कि, “मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि AIRF इस साल अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रहा है। इस अवसर पर शताब्दी जयन्ती समारोह का आयोजन तथा एक Souvenir का प्रकाशन भी किया जा रहा है। “ श्री गोयल ने AIRF को शताब्दी सफर की बधाई दी।

उन्होंने आगे कहा कि विगत वर्ष के दौरान उत्तर मध्य रेलवे ने सभी क्षेत्रों मे उल्लेखनीय कार्य किया है। इस उपलब्धि के लिए उत्तर मध्य रेलवे के रेल कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। श्री गोयल ने के इस सहयोग की सराहना करते हुए अपेक्षा की कि, हूँ कि यह सहयोग आगे भी मिलता रहेगा।

गोयल ने ज़ोन की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए बताया कि, उत्तर मध्य रेलवे के लिए खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन के मध्य एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ हुआ है। साथ ही गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का प्रयागराज तक विस्तार किया गया है। उत्तर मध्य रेलवे में मिशन रफ्तार के अन्तर्गत 160 Km प्रति घंटा के लिए ओ एच ई और पी एस आई मोडिफिकेशन का कार्य प्रगति पर है। इस से प्रयागराज एव आगरा मंडल में गाड़ियों की गति 160 Km प्रति घंटा एवं भार क्षमता में वृद्वि हो जायेगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 54.6 किमी0 तीसरी लाइन एवं 7.5 किमी0 चौथी लाइन का निर्माण किया गया हैं। इसके साथ ही 67.25 किमी0 रेल लाईनो का गेज परिवर्तन भी किया गया।

इसी क्रम में कर्मचारी हित में किए जा रहे कार्यों के विषय में बताते हुए महाप्रबंधक ने बताया कि, कर्मचारियों की सहायता व उनकी समस्याओं के पारदर्शी निवारण के लिए सभी मंडल व यूनिट में एकल विडो सेल की स्थापना की गयी है। कर्मचारियों की सुविधा के लिए ऑफिस रेनोवेशन, मॉड्यूलर फर्नीचरतथा ए.सी.हॉल की व्यवस्था की जा रही है। दिव्यांग कर्मचारियों की सुविधा हेतु प्रमुख स्टेशन पर विशेष कैंप आयोजित किये जा रहे हैं। साथ ही बेहतर उपचार के लिए 58 प्राइवेट हॉस्पिटल से कांट्रैक्ट किया गया है।

उन्होंने यह भी बताया कि, वर्तमान वित्तीय वर्ष में 154 मृतक आश्रितों को अनुकंपा आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई है। सथ ही वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान आरआरबी से प्राप्त पार्ट पैनल से के कुल 2602 अभ्यर्थियों एवं आरआरसी से प्राप्त पार्ट पैनल से के कुल 4454 अभ्यर्थियों को विभिन्न मंडल ,वर्कशॉप एवं यूनिट में अपोइंट किया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में शिव गोपाल मिश्र ने कहा कि AIRF की स्थापना के 100 वर्ष संघर्ष के 100 वर्ष रहे है। इस अवसर पर रेल मंत्री द्वारा डॉक टिकट भी जारी किया गया जो संघर्ष का प्रतीक है। श्री मिश्र ने रेल संचालन में पार्टीसिपेटिव मैनेजमेंट की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि पी एन एम बैठकों के नियमित आयोजनों के साथ ही रनिंग रूम कमेटी, हॉस्पिटल एवं सेफ्टी कमेटियों के नियमित क्रियान्वयन की आवश्यकता है। उन्होने ने रोटेशनल ट्रांसफर में न्यूनतम डिसलोकेशन की बात के साथ ही स्थानंतरण की प्रक्रिया को समय के अनुसार करने की बात कही ताकि कर्मचारियों को न्यूनतम असुविधा हो। श्री मिश्र ने कार्य की प्रक्रिया को इस प्रकार रखने की आवश्यकता जताई ताकि रनिंग स्टाफ को तनाव रहित कार्य वातावरण मिले ताकि वो सुरक्षित और संरक्षायुक्त रेल संचालन कर सकें। उन्होंने कैश एवं पे विभाग के कर्मियों की पदोन्नति का मुद्दा भी उठाया।

इसी क्रम में आर डी यादव ने यूनियन के साथ बैठकों के आयोजन का शेड्यूल जारी करने की आवश्यकता जताई। श्री यादव ने रनिंग रूमों में ठेके पर कार्य कर रहे कर्मियों के मेडिकल चेक अप की आवश्यकता जताई। रेलवे चिकित्सालय में वरिष्ठ नागरिकों के अलग व्यवस्था, रोड साइड स्टेशनों पर मोबाइल वैन द्वारा चेकअप करने तथा महिला कर्मियोंके लिए अलग शौचालय एवं चेंजिंग रूम की मांग की।

इस अवसर पर अन्य पदाधिकारियों ने कर्मचारी हित से जुड़ी मांगें भी रखी।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments