Tuesday, April 16, 2024
spot_img
HomeNationalट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले अलग-अलग क्षेत्रों के 22 लोग...

ट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले अलग-अलग क्षेत्रों के 22 लोग हुए सम्मानित

किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महराज ने कहा कि तीर्थराज प्रयागराज में अगले वर्ष 14-15 जनवरी से विश्व प्रसिद्ध दिव्य, भव्य महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है जिसमें पूरे विश्व से करोड़ों लोग शामिल होंगे, ऐसे में हम किन्नर/ ट्रांसजेंडर लोग भी बड़ी संख्या में महाकुंभ में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सभी के रहने, खाने और शाही स्नान की भी व्यवस्था किन्नर अखाड़ा में रहेगी ऐसे में किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह बातें किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी महाराज ने दिल्ली के द ललित होटल में द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड समारोह में आज कहीं। उन्होंने कहा कि महाकुंभ के मेलाधिकारी विजय किरन आनंद जी बहुत सरल, मृदुभाषी, सभी की सुनने वाले और सभी की मदद करने वाले हैं। वह महाकुंभ -2025 के आयोजन को बहुत शानदार बनाने जा रहे हैं। इस भव्य आयोजन को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी बहुत गंभीर है। वह लोग सभी तैयारियों पर नजर रखे हुए है। आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी महाराज ने ट्रांसजेंडरों के संघर्ष और समाज की मुख्य धारा में आकर अपने संघर्ष से अपना रास्ता बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि मई के पहले हफ्ते में महाकुंभ की तैयारियों को लेकर प्रयागराज में बैठक होगी जिसमें सभी श्रीमहंत महंत, पीठाधीश्वर, महामंडलेश्वर सहित सभी पदाधिकारी शामिल होंगे। इस दौरान ट्रांसजेंडरों के हित में कार्य करने वाले 22 लोगों जो कि अलग – अलग क्षेत्रों एवं संस्थाएं हैं उनको द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड समारोह में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रसिद्ध अभिनेत्री जरीन खान थी। उन्होंने सभी ट्रांसजेंडरों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि समाज में आप अपने संघर्ष से आगे बढ़ रहे हैं ऐसे में आप सभी के संघर्षो का अलग से इतिहास लिखा जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी महाराज ने किया जबकि कार्यक्रम के संयोजक सोशल एक्टिविस्ट आर्यन थे।

सोशल एक्टिविस्ट आर्यन ने बताया कि यह तीसरा द नेशनल ट्रांसजेंडर अवार्ड है इसमें देश के प्रत्येक राज्य में किन्नर / ट्रांसजेंडर के हित में (सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक) कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को सम्मानित हुए है।
कार्यक्रम के आयोजक आर्यन ने बताया कि लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मा सलमा खान मुम्बई को, 10 लोगों को पाथ ब्रेकर अवार्ड, किन्नरों के उत्थान के लिए एम्स, यूएनडीपी, यूएन एड्स, अति, पूना वाला, रैकेट एसोसिएशन फार ट्रांसजेंडर हेल्थ इज इंडिया और नैको है। आर्यन ने बताया कि किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी महाराज की माता स्व श्रीमती विद्मा देवी के नाम पर विद्या अवार्ड दो उल्लेखनीय कार्य करने वाले दिल्ली की डा बेला शर्मा और मुम्बई की डा पद्मा अय्यर को और ट्रांस लायसेंव अवार्ड हिन्दुस्तान लि, गोदरेज, लवली प्रो को प्रदान किया गया है। कार्यक्रम के आयोजक आर्यन ने बताया कि समारोह में ट्रांसजेंडर विजिबिलिटी डे और नेशनल नेटवर्क फार ट्रांसजेंडर पर्सन की वार्षिक बैठक यूएन हाउस में हुई। अध्यक्षता किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी जी महाराज ने किया । कार्यक्रम में किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर स्वामी मीरि मां, महामंडलेश्वर स्वामी पुष्पा मां, महामंडलेश्वर स्वामी कनकेश्वरी गिरि, प्रसिद्ध कथावाचक पं अशोक हरिवंश, पूर्व प्रधान रुचि अभिषेक तिवारी, कुंवर नृपेन्द्र सिंह अयोध्या सहित देश के सभी प्रदेशों से बड़ी संख्या में किन्नर/ट्रांसजेंडर और उनके शिष्य शामिल हुए।

 

Anveshi India Bureau

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments